होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी एडमिशन लेने का आखिरी मौका, इस तारीख तक कर सकते हैं अप्लाई

11:09 AM Sep 23, 2024 IST | Arjun Gaur

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई सत्र के लिए नामांकन की तिथि बढ़ा दी है। अब विद्यार्थी 30 सितंबर तक अपना दाखिला ले सकते हैं

ignou university इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई सत्र के लिए नामांकन की तिथि बढ़ा दी है। अब विद्यार्थी 30 सितंबर तक अपना दाखिला ले सकते हैं। इससे पहले अंतिम तिथि एक सितंबर थी, जिसे बढ़ा कर 10 सितंबर कर दिया गया था। फिर 10 सितंबर से इसे 20 सितंबर तक किया गया। अब पुनः नामांकन तिथि बढ़ा कर 30 सितंबर कर दिया गया है। ऑनलाइन और ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) मोड के माध्यम से विभिन्न पाठ्यक्रमों में एडमिशन ले सकते हैं।इग्नू की ओर से आज सुबह ही अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से पोस्ट करके आठवीं बार अंतिम तिथि बढ़ाने की जानकारी दी गई है. छात्र छात्राओं को फिर से मौका देने के लिए इग्नू ने आठवीं बार दाखिले की अंतिम तिथि बढ़ाई है. इससे पहले अंतिम तिथि 30 जून, 15 जुलाई, 31 जुलाई, 14 अगस्त, 31 अगस्त, 10 सितंबर और 20 सितंबर थी.

इस वेबसाइड पर जाकर दाखिला ले सकते
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय जुलाई 2024 सत्र के लिए इग्नू में सर्टिफिकेट और सेमेस्टर वाले पाठ्यक्रमों को छोड़कर विभिन्न कार्यक्रमों के लिए दाखिले ओपन हैं। जो भी लोग इग्नू में दाखिला लेना चाहते हैं, वह दिए गए लिंक https://ignouadmissi on.samarth.edu.in/ पर जाकर दाखिला ले सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में रजिस्ट्रेशन के लिए मूल प्रमाण पत्रों की स्कैन की हुई कॉपी की जरुरत छात्रों को होगी। इसके साथ ही स्कैन की गई तस्वीर जिसका फाइल साइज(100kb से कम होना चाहिए। इसके साथ स्कैन किए गए हस्ताक्षर (100kb से कम) और शैक्षणिक योग्यता की स्कैन की हुई कॉपी की भी जरुरत होगी। इस फाइल का साइज 200 kb से कम होना चाहिए। वहीं अंत में यदि उम्मीदवार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग के श्रेणी में आते हैं तो श्रेणी प्रमाण पत्र जिसका फाइल साइज 200 kb से कम होना चाहिए की जरुरत होगी।

Next Article