For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

बेटी की किलकारी पर राजस्थान में मिलेंगे एक लाख रुपए, 7 किस्तों में होगा भुगतान, 1 अगस्त से प्रदेशभर में लागू हुई यह योजना

लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत राजस्थान में बालिका के जन्म पर गरीब परिवारों को 7 किस्तों में 1 लाख रुपए की राशि का भुगतान किया जाएगा. यह खास योजना प्रदेशभर में 1 अगस्त से शुरू भी हो गई है.
05:43 PM Sep 10, 2024 IST | Vaibhav Shukla
बेटी की किलकारी पर राजस्थान में मिलेंगे एक लाख रुपए  7 किस्तों में होगा भुगतान  1 अगस्त से प्रदेशभर में लागू हुई  यह योजना

Lado Protsahan Yojna : राजस्थान में अब गरीब परिवारों में जन्म लेने वाली बालिकाओं की देखभाल और उनके समग्र विकास की चिंता अब माता-पिता को नहीं करनी होगी, क्योंकि राजस्थान सरकार ने यह जिम्मेदारी एक खास योजना शुरू कर अपने ऊपर ले ली है. CM भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राज्य सरकार ने लाडो प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है, जो 1 अगस्त 2024 से पूरे प्रदेश में लागू हो चुकी है. योजना का उद्देश्य बालिका जन्म को प्रोत्साहित करना और उनके वयस्क होने तक समग्र विकास सुनिश्चित करना है.

Advertisement

जानकारी के अनुसार, इस योजना के तहत बालिकाओं को जन्म से लेकर स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण करने और 21 वर्ष की आयु पूरी करने तक 1 लाख रुपये की राशि दी जाएगी. इस योजना के जरिए राज्य सरकार का उद्देश्य बालिकाओं के बेहतर पालन-पोषण के साथ-साथ उनकी शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं को सुनिश्चित करना है. इस योजना की घोषणा राजस्थान सरकार के बजट 2024- 25 में की गई थी.

यह योजना 01 अगस्त से संपूर्ण प्रदेश में शुरू हो गई है. इस योजना से न केवल गरीब परिवारों को बालिकाओं की शिक्षा और उनकी भरण पोषण में अच्छी मदद मिलेगी. बल्कि, योजना से संस्थागत प्रसव को भी बढ़ावा मिलेगा और मातृ मृत्यु दर के साथ ही बालिका शिशु मृत्यु दर में भी कमी आएगी. साथ ही घटते लिंगानुपात में भी सुधार आ सकेगा.

इस योजना में बालिका के जन्म पर 01 लाख रूपए राशि का संकल्प पत्र प्रदान किया जाएगा. बालिका के जन्म से लेकर 21 वर्ष आयु पूरी करने तक राशि का भुगतान 7 किश्तों में डीबीटी के माध्यम में ऑनलाईन किया जाएगा.पहली छह किश्तें बालिका के माता-पिता के बैंक खाते में और 7 वीं किश्त बालिका के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ऑनलाईन हस्तांतरित की जाएगी. राजश्री योजना को लाडो प्रोत्साहन योजना में समाहित करते हुए इस योजना की आगामी किश्तों का लाभ पात्रतानुसार लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत देय होगा.

विभिन्न चरणों में देय होगी राशि :

पात्र चिकित्सा संस्थानों में संस्थागत प्रसव के तहत बालिका का जन्म होने पर पहली किश्त 2500 रूपये, आयु एक वर्ष एवं समस्त टीकाकरण होने पर दूसरी किश्त 2500 रूपये, राजकीय विद्यालय या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय में पहली कक्षा में प्रवेश लेने पर तीसरी किश्त 4000 रूपये, राजकीय विद्यालय या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय में छठी कक्षा में प्रवेश लेने पर चौथी किश्त 5000 रूपये, राजकीय विद्यालय या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय में 10वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर पांचवी किश्त 11 हजार रूपये, इसी तरह 12वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर छठी किश्त 25 हजार रूपये और राजकीय एवं राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों से स्नातक परीक्षा उर्त्तीण करने व 21 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर 7वीं किश्त 50 हजार रूपये बालिका के बैंक खाते में ऑनलाईन ट्रांसफर होगी.

क्या है योजना की पात्रता एवं प्रक्रिया :

योजना के पात्रता के तहत बालिका का जन्म राजकीय चिकित्सा संस्थान अथवा जननी सुरक्षा योजना ‘जेएसवाई‘ के लिए अधिस्वीकृत निजी चिकित्सा संस्थान में होना आवश्यक है.साथ ही, प्रसूता का राजस्थान की मूल निवासी होना भी जरूरी है.

.