For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

जेईई-एडवांस्ड का रिजल्ट आज, 1.9 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार होगा खत्म, खुलेगी IIT जाने की राह

देशभर के आईआईटीज सहित अन्य प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए जेईई एडवांस्ड दे चुके स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन अहम है।
08:29 AM Jun 18, 2023 IST | Anil Prajapat
जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट आज  1 9 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार होगा खत्म  खुलेगी iit जाने की राह

JEE-Advanced result : जयपुर। देशभर के आईआईटीज सहित अन्य प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए जेईई एडवांस्ड दे चुके स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन अहम है। आईआईटी गुवाहाटी सुबह 10 बजे जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट जारी करेगा। संस्थान की ओर से रिजल्ट के साथ ही एग्जाम की फाइनल आंसर-की भी रिलीज की जाएगी।

Advertisement

रिजल्ट और फाइनल आंसर की जारी होने के बाद स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर इन्हें चैक कर सकेंगे। गौरतलब है कि जेईई मेन्स के रिजल्ट के बाद क्वालिफाइड टॉप 2.5 लाख स्टूडेंट्स के लिए जेईई एडवांस्ड 4 जून को आयेाजित की गई थी। जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट पेपर-1 व पेपर-2 में स्टूडेंट को मिलने वाले अंकों के आधार पर तैयार किया जाता है।

इस वर्ष 1.9 लाख ने किया रजिस्ट्रेशन

इस वर्ष जेईई एडवांस्ड के लिए क्वालिफाइड 2.5 लाख स्टूडेंट्स में से 1.9 लाख स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया था। ये आंकड़ा पिछले 5 साल में सर्वाधिक है। इनमें 1.44 लाख बॉय व 46 हजार गर्ल स्टूडेंट शामिल हैं। परीक्षा में शामिल हुए स्टूडेंट्स का आंकड़ा लगभग 95 प्रतिशत रहा है। ऐसे में कटऑफ का स्तर ऊपर जा सकता है।

AAT के लिए आवेदन कल से

जेईई एडंवास्ड रिजल्ट घोषित होने के बाद आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (AAT)-2023 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन रविवार से शुरू होंगे। जेईई एडवांस्ड पास कर चुके स्टूडेंट्स इसके लिए आवेदन कर सकें गे। ये टेस्ट पास करने के बाद आईआईटीज के फाइव ईयर बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर कोर्स में प्रवेश मिलेगा। एग्जाम 21 जून को होगा।

ऐसे देखें रिजल्ट 

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं। अब होम पेज पर ‘जेईई एडवांस्ड-2023 रिजल्ट’ लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद परिणाम देखने के लिए दिए गए स्थान में अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड आदि लॉगिन विवरण दर्ज करें। अब जेईई एडवांस का स्कोर कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा। डाउनलोड पर क्लिक करें और भविष्य में उपयोग के लिए फॉर्म की एक कॉपी अपने डिवाइस में सेव करें।

ये खबर भी पढ़ें:-Senior Teacher Examination-2022 : निरस्त हुई ग्रुप A-B की GK की परीक्षा अब इस तारीख को होगी

.