For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

सिर्फ घर को महकाने में ही नहीं, बल्कि चेहरे को निखारने में भी कान आता है Jasmine

11:48 AM Apr 02, 2023 IST | Prasidhi
सिर्फ घर को महकाने में ही नहीं  बल्कि चेहरे को निखारने में भी कान आता है jasmine

चमेली(Jasmine) का नाम सुनकर लोगों के जहन में एक मन मोह ने वाली खूशबू का आभास होता है। चमेली का फूल घर में एक मनमोहक खूशबू भर देता है। अक्सर लोग इस खूशबू को कभी अपने हाथ और अपने बालों में गजरे के तौर पर पहनते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, चमेली का फूल आपकी स्किन को भी ग्लोइंग बनाने में काम आता है। दरअसल कई सालों से ब्यूटी प्रोडक्ट्स में चमेली के फूलों का इसतेमाल होता है। चमेली में एंटी बैक्टीरियल ,एंटी फंगल और एंटीमाइक्रोब के गुण होते हैं। अगर आप भी अपने चेहरे के दाने, रेडनेस, सूजन को दूर करना चाहते हैं तो चमेली के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते है।

Advertisement

कैसे बनाएं चमेली(Jasmine) के फूलों से फेस पैक

चमेली के फूल को ले लीजिए और इसे कच्चे दूध के साथ मिलाकर पीस लें।
अब इसमें थोड़ा सा केसर, थोड़ा सा गुलाब जल और स्क्रब के लिए थोड़ा सा कॉफी मिला लें।
इन सभी को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रब करें।
30 मिनट के लिए चेहरे पर ऐसे ही लगाकर छोड़ दें।
थोड़ी देर बाद पानी से अपना चेहरा वॉश कर लें।

ऐसे भी करे चमेली के फूलों का कमाल

एक्ने- अगर आपके चेहरे पर काफी एक्ने हैं तो आप चमेली(Jasmine) के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते है जो एक्ने की परेशानी को दूर करते हैं। साथ ही आपके चेहरे से डेड सेल्स को भी निकालते हैं।

निखार- चमेली के फूलों में डिटॉक्स करने की क्षमता होती है। अगर आपको अपनी त्वचा डल नज़र आती है तो आप चमेली के फेस पैक की मदद से अपनी त्वचा को निखार सकते हैं।

डार्क सर्कल- अगर आप पैक को थके हुए चेहरे पर लगाते हैं या आंखों के नीचे लगाते हैं तो यह आपकी तंत्रिकाओं को शांत करता है, जिससे आप आरामदायक महसूस करते हैं।

.