होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Education News: जयपुर एमएनआईटी (MNIT) में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, बेटियों को 12 गोल्ड मेडल मिलना गर्व की बात

07:25 PM Sep 18, 2024 IST | Dipendra Kumawat

Education News: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू प्रदेश के एक दिवस के दौरे पर रही, इस दौरान द्रौपदी मुर्मू बुधवार को जयपुर के एमएनआईटी (MNIT) के 18 वे दीक्षांत समारोह में संबोधित कर रही थी. इस दौरान द्रौपदी मुर्मू ने छात्र-छात्राओं को उपाधि दी और साथ ही गोल्ड मेडलिस्ट छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया। समारोह में 20 में से 12 स्वर्ण पदक छात्रों को मिलने पर राष्ट्रपति ने प्रसन्नता जताई और कहा कि लड़कियां आगे बढ़ रही है तो देश भी तेजी से विकास करेगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने 'विकसित भारत 2047' सपना संजोया है: राज्यपाल हरिभाऊ बागडे

समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल हरिभाऊ बागडे ने कहा देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 'विकसित भारत 2047' की जो संकल्पना संजोई है, उसका मूल आधार ही यही है कि भारत सभी क्षेत्रों में तेजी से विकास की ओर आगे बढें। इसमें युवाओं की भूमिका ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने युवाओं से अर्जित तकनीकी ज्ञान का राष्ट्र के विकास में उपयोग करने पर जोर दिया।

उच्चतम श्रेणी में लाया जाएगा सभी विश्वविद्यालय को: राज्यपाल

राज्यपाल बागडे ने कहा कि प्रयास रहेगा कि राजस्थान के सभी विश्वविद्यालय नैक रैंकिंग प्राप्त करें। पूरे देश में राज्य के विश्वविद्यालय गुणवत्ता की शिक्षा में अग्रणी रहें। उन्होंने संस्थान के आचार्यों का आह्वान किया कि वे विद्यार्थियों की बौद्धिक क्षमता में वृद्धि के लिए कार्य करें।नई शिक्षा नीति की मंशा के अनुरूप विद्यार्थियों को ऐसी शिक्षा प्रदान करे जिससे वे रोजगार पाने के योग्य नहीं बल्कि रोजगार देने वाले बनें।

युवाओं को ज्यादा से ज्यादा नौकरियां देंगे: भजनलाल शर्मा

दीक्षांत समारोह में मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा कि युवा नए नए विचारों के साथ समाज और राष्ट्र उत्थान के लिए कार्य करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पांच वर्ष में 4 लाख सरकारी नौकरियां प्रदान करने लिए प्रतिबद्ध है और इस वर्ष में 1 लाख से अधिक पदों की भर्ती करने जा रहे हैं." साथ ही कहा कि विद्यार्थियों में दक्षता विकास के लिए राज्य सरकार स्टेट स्किल पॉलिसी भी लाने जा रही है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार युवाओं को नए स्टार्ट अप प्रारंभ करने और युवा उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए असीमित अवसर प्रदान कर रही है।

Next Article