For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

G-20 में गूंजा जय-जय वसुदेव कुटुम्बकम, PM मोदी की अगवानी से दुनिया के नेता हुए भाव विभोर

दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन का आगाज हो गया है। इस बीच तमाम देशों के राष्ट्रीय अध्यक्षों के साथ ही उनके प्रतिनिधि भारत पहुंच चुके है। भारत के साथ तमाम देशों के द्वारा विभिन्न मुद्दों को लेकर द्विपक्षीय वार्ता का दौर भी शुरु है।
07:59 PM Sep 09, 2023 IST | Kunal bhatnagar
g 20 में गूंजा जय जय वसुदेव कुटुम्बकम  pm मोदी की अगवानी से दुनिया के नेता हुए भाव विभोर

G-20 Summit 2023 Delhi: दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन का आगाज हो गया है। इस बीच तमाम देशों के राष्ट्रीय अध्यक्षों के साथ ही उनके प्रतिनिधि भारत पहुंच चुके है। भारत के साथ तमाम देशों के द्वारा विभिन्न मुद्दों को लेकर द्विपक्षीय वार्ता का दौर भी शुरु है।

Advertisement

इस बीच सोशल मीडिया पर G20 से सबंधित फोटो और वीडियो वायरल हो रही है। भारत पहली बार G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। यह प्रोग्राम दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया गया है। आइए आपको दिखाते है इस सम्मेलन से जुड़ी कुछ तस्वीरें..

PM मोदी ने अजाली असौमनी को दी बधाई

पीएम मोदी ने बैठक के पहले जी20 के सत्र के दौरान बड़ी की है। अब G20 को G21 कहा जाएगा। दरअसल, अफ्रीकन यूनियन को स्थाई सदस्यता मिल गई है, जिसमें 55 देश शामिल हैं।

जापान के PM के साथ बैठक

जी20 बैठक से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक की है। इस बैठक में कनेक्टिविटी, वाणिज्य के साथ साथ अन्य क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ाने पर जोर दिया गया।

मोदी से गले मिले ब्रिटेन PM ऋषि सुनक

जी-20 शिखर सम्मेलन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक के बीच बेहद गर्मजोशी के साथ द्विपक्षीय बातचीत हुई। इस दौरान ब्रिटिश पीएम सुनक ने प्रधानमंत्री मोदी को गले लगाकर दोनों देशों के बीच संबंधों की गहराई के बारे में बताया।

राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ PM की द्विपक्षीय वार्ता

शुक्रवार की शाम को अमेरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली पहुंचे थे। इसके बाद में सीधे वह प्रधानमंत्री से मिलने गए। यहां पर दोनो देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। इस वार्ता में दोनो देशो के बीच कई मुद्दों पर सहमति बनी है।

बांग्लादेश की PM शेख हसीना

जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले शुक्रवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ द्विपक्षीय बैठक हुई। इस बैठक में दोनो देसों के बीच राजनीतिक और सुरक्षा सहयोग, सीमा प्रबंधन, व्यापार और कनेक्टिविटी, जल संसाधन, बिजली और ऊर्जा, विकास सहयोग के साथ अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई।

G20 शिखर सम्मेलन के प्रथम सत्र में आयोजित बैठक का दृश्य

.