For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

क्या बढ़ते क्राइम की वजह है वेब सीरीज, व्यक्ति के दिमाग पर कैसे करती है असर  

12:56 PM May 31, 2023 IST | Supriya Sarkaar
क्या बढ़ते क्राइम की वजह है वेब सीरीज  व्यक्ति के दिमाग पर कैसे करती है असर  
Is web series the reason for increasing crime, how does it affect a person's mind

हाल ही में राजधानी दिल्ली में हुए साक्षी हत्याकांड ने देशभर के लोगों को झकझोर कर रख दिया। हर तरफ इस घटना को लेकर चर्चे हो रहे हैं, कोई आरोपी साहिल को कोस रहा है तो कुछ लोग वहां मौजूद लोगों को घटना का जिम्मेदार मान रहे हैं। जो पूरी घटना के समय वहां मूकदर्शक बनकर खड़े रहे। लेकिन इन सब के पीछे एक बात निकलकर आती है, कि आखिर आरोपी को इस तरह की घटना को अंजाम देने का आइडिया कैसे आया। क्यों इतनी बार चाकू मारने से पहले उसके हाथ एक बार भी नहीं रूके।

Advertisement

हालांकि देश में होने वाली यह पहली घटना नहीं है, जिसमें सनक के चलते एक युवक ने अपने ही प्यार की जान ले ली। दिल्ली में श्रद्धा हत्याकांड, झारखंड में रुबिका पहाड़िया हत्याकांड, निक्की यादव मर्डर केस जैसे न जाने कितने मामले हैं जिसमें जरा सी कहासूनी के चलते अपने लिव-इन पार्टनर को मार दिया गया। पुलिस तहकीकात में यह भी पता चला कि कई आरोपियों ने वेबसीरीज देख घटना को अंजाम दिया। ऐसे में गौर करने वाली बात है कि जिन फिल्मों को लोगों के मनोरंजन के लिए या उन्हें समाज में बढ़ रहे जुर्म से सतर्क करने के लिए बनाया जाता है। वही फिल्में अप्रत्यक्ष रूप से लोगों की मानसिकता पर प्रहार कर रही है।

इन चर्चित कांड के लिए वेबसीरीज जिम्मेदार !  

1. श्रद्धा हत्याकांड- नवंबर 2022 में हुए श्रद्धा हत्याकांड को लेकर पुलिस ने काफी तहकीकात की। इसमें कई खुलासे हुए, जिनमें पता चला कि आरोपी आफताब ने हत्या की प्लानिंग वेब सीरीज 'डेक्सटर' देखकर की थी। आरोपी को हॉलीवुड वेब सीरीज देखने का शौक था। ऐसे में माना जा सकता है कि इस तरह की वेबसीरीज लोगों के दिमाग पर गहरा असर कर रही है।

2. साक्षी हत्याकांड- राजधानी दिल्ली में शाहबाद डेयरी के पास हुए हत्याकांड के पीछे भी वेबसीरीज का हाथ बताया जा रहा है। दिल दहला देने वाली इस घटना का जब पुलिस ने खुलासा किया तो पता चला कि आरोपी ने इस हत्या की योजना वेबसीरीज देखकर ही बनाई थी।

3. जयपुर में ताई की हत्या- राजधानी जयपुर में दिसंबर 2022 में ताई की हत्या के मामले में अनुज नामक आरोपी को गिरफ्तार किया गया था। पुछताछ में पता चला कि आरोपी को वेबसीरीज देखने का शौक था। उसने अपनी ताई की हत्या करने की योजना वेबसीरीज देखकर बनाई थी। हत्या के बाद आरोपी हरिद्वार चला गया था।

कहीं न कहीं इस तरह की घटनाओं के लिए वेबसीरीज को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। जब पुलिस आरोपियों से पुछताछ करती है तब खुलासे में सामने आता है कि घटना को अंजाम देने से पहले आरोपी ने फलां-फलां वेबसीरीज देखी थी। जिन वेबसीरीज को बनाने का उद्देश्य समाज को सतर्क करना और जुर्म को खत्म करना होता है, कहीं न कहीं वही वेबसीरीज इस तरह के क्राइम के लिए लोगों को उकसा रही है।

(Also Read- Sakshi Murder Case : पुलिस पूछताछ में बड़ा खुलासा, साहिल ने 15 दिन पहले ही बना लिया था हत्या का प्लान)

.