For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

दुनिया में दिखेगा भारत का शक्ति प्रदर्शन,मल्टीनेशलन एयर एक्सरसाइज तरंग शक्ति 2024 की हुई शुरूआत,जानिए क्या रहने वाला है खास

02:37 PM Aug 29, 2024 IST | Anand Kumar
दुनिया में दिखेगा भारत का शक्ति प्रदर्शन मल्टीनेशलन एयर एक्सरसाइज तरंग शक्ति 2024 की हुई शुरूआत जानिए क्या रहने वाला है खास

मल्टीनेशलन एयर एक्सरसाइज तरंग शक्ति 2024 के दूसरे चरण का विधिवत रूप से उद्घाटन 30 अगस्त यानी कल होना है मगर इसके दूसरे चरण के आगाज की बात करे तो वह आज हो चुका है। इस एक्सरसाइज तरंग शक्ति की बात की जाए तो इसमें भारत सहित सात देश जापान, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ग्रीस, यूएई, हंगरी की वायुसेना का दल हिस्सा ले रहा है। तेजस, सू-30 एमकेआई के साथ लूफ्टवाफे जर्मन एयरफोर्स और स्पेनिस एयरफोर्स के यूरोफाइटर टाइफ़ून एक्सरसाइज करेंगे। जोधपुर वासियों में भी इसको लेकर क्रेज देखा जा रहा है। सू 30 एमकेआई,तेजस, जर्मनी के यूरोफ़ाइटर टाइफ़ून ने तरंग शक्ति के पहले चरण में तमिलनाडू के सूलूर एयरबेस से साथ उड़ान भरी थी। जापान के एयरक्राफ्ट सहित अन्य देशों के विमान अपनी शक्ति का प्रदर्शन करेंगे।

Advertisement

अलग-अलग देशो का दिखेगा शक्ति प्रदर्शन

14 सितंबर तक होने वाली इस एक्सरसाइज के तहत अलग-अलग देशो के शक्ति प्रदर्शन देखने को मिलेंगे।। आज औपचारिक रुप से सभी देशों के वायु योद्धा जोधपुर एयरबेस पर एकत्र हुए है। इसे देखने के लिए 18 देश शामिल होंगे। एक्सरसाइज में शामिल लड़ाकू विमानों को अलग-अलग देश के वायुसेना अधिकारी उड़ाएंगे। 'तरंग शक्ति-2024' का पहला चरण तमिलनाडु के सुलूर एयरबेस पर संपन्न हुआ है।

सभी देशो के 12 सितम्बर को एयरचीफ आएंगे जोधपुर

पहली बार जोधपुर के आसमान में दुनिया की सबसे शक्तिशाली अमेरिकी एयरफोर्स चीफ जनरल डेविड डब्ल्यू एल्विन हमारा तेजस उड़ाएंगे। 12 सितंबर को सभी देशों के एयर चीफ जोधपुर आएंगे। उनके अलावा ऑस्ट्रेलियन एयरफोर्स चीफ एयर मार्शल स्टीफन चैपल, जापानी एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स के चीफ जनरल हिरोआकी उच्कुरा, यूएई डिफेंस फोर्स के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल इस्सा अल मजरूई और भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल वीआर चौधरी एक-दूसरे के लड़ाकू विमान उड़ाएंगे। जोधपुर इससे भी पहले कई ऐसे शक्ति प्रदर्शन का गवाह बन चुका है।

दुश्मन देश को मिलेगी कडी चेतावनी

तरंग शक्ति की मेजबानी करके भारत सैन्य मजबूती और ताकत के साथ सुरक्षा ग्लोबल डिफेंस इकोसिस्टम में भागीदारी निभाने का संदेश देगा। इंटर ऑपरेटीबिलिटी के साथ इंटेरिगेशन को बढ़ावा मिलेगा। इस एक्सरसाइज से दुश्मन देश को कड़ी चेतावनी मिलेगी। भारत की सैन्य शक्ति के विकास और ग्लोबल अलांयस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के उद्देश्य से इंडियन एयरफोर्स की मेजबानी में हो रहे इस युद्धाभ्यास से अन्य देशों की वायु सेना के बीच समन्वय बढ़ेगा।

भारत का दुनिया में दिखेगा शक्ति प्रदर्शन

भारत की शक्ति का प्रदर्शन दुनिया के सामने होगा। भारत में बने हथियारों और लड़ाकू हेलीकॉप्टर व जहाज का प्रदर्शन दुनिया के सामने होगा। अब पश्चिमी राजस्थान की आबोहवा में विश्व की शक्तिशाली एयरफोर्स के सामने स्वदेशी फाइटर तेजस और अटैक हेलिकॉप्टर प्रचंड की ताकत दिखाई जाएगी।तमिलनाडु के सुलूर एयरबेस में प्रचंड और तेजस ने जलवा बिखेरा था।

.