For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

नया संसद भवन बनाने वाले मजदूर होंगे लाल किले पर स्पेशल गेस्ट, आजादी के जश्न में पहुंचेंगे ये 1800 लोग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल रिकॉर्ड लगातार 10वीं बार लाल किले से देश के नाम संबोधन देंगे.
04:31 PM Aug 14, 2023 IST | Avdhesh
नया संसद भवन बनाने वाले मजदूर होंगे लाल किले पर स्पेशल गेस्ट  आजादी के जश्न में पहुंचेंगे ये 1800 लोग

Independence Day 2023: देश आजादी की 76वीं वर्षगांठ मनाने जा रहा है जहां आजादी के महान नायकों को याद करने के साथ ही देश में अंग्रेजी हुकूमत के खत्म होने का जश्न मनाया जाएगा. देश की राजधानी दिल्ली में हर बार की तरह इस बरस भी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कार्यक्रम होगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रिकॉर्ड लगातार 10वीं बार लाल किले से देश के नाम संबोधन देंगे.

Advertisement

वहीं लाल किले पर 15 अगस्त इस बार होने जा रहा समारोह बेहद खास है जहां कार्यक्रम में देश भर से अतिथि बुलाए गए हैं जिनमें पीएम-किसान लाभार्थी से लेकर सेंट्रल विस्टा परियोजना में काम करने वाले मजदूर शामिल हैं. वहीं सरकार की ओर से सभी लोगों को आधिकारिक निमंत्रण ऑनलाइन भेजे गए हैं जहां जानकारी के मुताबिक 17,000 ई-निमंत्रण कार्ड जारी हुए हैं.

लाल किले पर जश्न में पहुंचेंगे अतिथि

बता दें कि सरकार की ओर से 'जनभागीदारी' दृष्टिकोण को देखते हुए यह पहल की गई है जहां 660 से अधिक वाइब्रेंट गांवों के 400 से अधिक सरपंच, किसान उत्पादक संगठन योजना से जुड़े 250 किसान और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के 50-50 प्रतिभागी लाल किले पर होने वाले समारोह में स्पेशल गेस्ट होंगे.

वहीं नई संसद भवन सहित सेंट्रल विस्टा परियोजना के 50 निर्माण श्रमिक और 50-50 खादी कार्यकर्ता भी लाल किले पर जश्न में शामिल होंगे. इसके अलावा सीमा सड़क संगठन के कर्मी, अमृत सरोवर परियोजनाओं और हर घर जल योजना परियोजनाओं में मदद करने वाले और काम करने वाले लोगों को भी स्वतंत्रता दिवस समारोह में बुलाया गया है.

इसके अलावा रक्षा मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि कुछ विशेष अतिथि दिल्ली में अपने प्रवास के दौरान राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा भी करेंगे.

12 जगहों पर बनाए गए सेल्फी प्वाइंट

वहीं राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, इंडिया गेट, विजय चौक, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, प्रगति मैदान, राजघाट, आईटीओ मेट्रो गेट, नौबत खाना जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन, राजीव चौक मेट्रो स्टेशन, दिल्ली गेट मेट्रो स्टेशन और शीश गंज गुरुद्वारा सहित 12 जगहों पर सरकार की ओर से विभिन्न योजनाओं को लेकर सेल्फी प्वाइंट बनाए गए हैं जहां से 12 में से एक या अधिक स्थानों पर सेल्फी लेने के बाद उन्हें मायगव प्लेटफॉर्म पर अपलोड किया जाना है.

.