होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

'2014 से पहले देश को खा रहा था भ्रष्टाचार का राक्षस' लाल किले से PM मोदी का कांग्रेस पर तीखा हमला

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में लाल किले की प्राचीर से भ्रष्टाचार और महंगाई का मुद्दा उठाते हुए बिना नाम लिए कांग्रेस पर तीखा हमला बोला।
09:03 AM Aug 15, 2023 IST | Anil Prajapat

Independence Day-2023 : नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में लाल किले की प्राचीर से भ्रष्टाचार और महंगाई का मुद्दा उठाते हुए बिना नाम लिए कांग्रेस पर तीखा हमला बोला। पीएम मोदी ने कहा कि जब हम साल 2014 में सत्ता में आए थे, तब देश वैश्विक अर्थव्यवस्था में 10वें नंबर पर था। लेकिन, आज हम 5वें नंबर पर पहुंच गए है।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने कहा कि जब भ्रष्टाचार का राक्षस देश को दबोचे हुए थे। लाखों करोड़ के घोटाले अर्थव्यवस्था को डंवाडोल किए थे। लीकेज को हमने बंद किया। मजबूत अर्थव्यवस्था बनाई। तिजोरी की पाई-पाई हमनें विकास के लिए खर्च किया। हमने गरीब कल्याण के लिए ज्यादा से ज्यादा धन खर्च किया। जब देश आर्थिक रूप से संपन्न होता है तो सिर्फ तिजोरी नहीं भरता बल्कि का देश का सामर्थ्य बढ़ता है। साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि मैं आपको विश्‍वास दिलाता हूं कि आने वाले 5 साल में देश पहले तीन वैश्विक इकॉनमी में अपना जगह ले लेगा… ये पक्‍का जगह ले लेगा।

लाल किले से पीएम मोदी ने महंगाई का मुद्दा उठाते हुए कहा कि आज दुनिया महंगाई के संकट से जूझ रही है। हमने देश में महंगाई पर काबू पाने के लिए कई कदम उठाए हैं और इस दिशा में हमारा प्रयास जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि शहरों के अंदर जो मध्यम वर्ग के लोग रह रहे हैं और खुद के घर का सपना देख रहे है। आने वाले समय में हम उनके लिए भी एक योजना लेकर आने वाले है। 2014 से पहले इंटरनेट का डेटा महंगा था। लेकिन, आज भारत में दुनिया का सबसे सस्ता इंटरनेट का डेटा मिल रहा है और हर परिवार को पैसे बच रहे है।

पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था को महंगाई ने दबोच कर रखा

पीएम मोदी ने कहा कि विश्व कोरोना के बाद अब तक उभर नहीं पाया है। आज दुनिया महंगाई के संकट से जूझ रही है। पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था को महंगाई ने दबोच कर रखा है। हम भी दुनिया से जो सामान इम्पोर्ट करते है, उसके साथ-साथ हमें महंगाई भी इम्पोर्ट करनी पड़ती है। लेकिन, हमने महंगाई को कंट्रोल करने के लिए काफी प्रयास किए है। पिछले कार्यकाल की तुलना में हमें कुछ सफलता भी मिली है। लेकिन, इतने से संतोष नहीं मान सकते। देशवासियों पर महंगाई का बोझ कर से कम हो, हम इसी काम में लगे हुए है और मेरा प्रयास निरतंर जारी रहेगा।

पीएम मोदी ने दिया 10 साल के कार्यकाल का हिसाब

पीएम मोदी ने कहा कि मैं 10 साल का हिसाब तिरंगे की साक्षी में लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को दे रहा हूं। 10 साल पहले राज्यों को 30 लाख करोड़ भारत सरकार की तरफ से ज्यादा थे, पिछले 9 साल में ये आंकड़ा 100 लाख करोड़ पर पहुंचा है। पहले स्थानीय निकाय के विकास के लिए भारत सरकार से 70 हजार करोड़ जाता था आज वो 3 लाख करोड़ से ज्यादा है। पहले गरीबों के घर के लिए 90 हजार करोड़ रुपये खर्च होता था आज 4 लाख करोड़ रुपये खर्च होता है। भारत सरकार 10 लाख करोड़ रुपये किसानों के लिए यूरिया में सब्सिडी दे रहा है।

17 सितंबर को विश्वकर्मा योजना शुरू करेंगे

पीएम मोदी ने कहा कि मेरे परिवारजनों जब 13.5 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकलते हैं, तो कैसी कैसी योजनाएं मिली हैं। पीएम स्वानिधी योजना, आवास योजना से लाभ मिला है। आने वाले समय में विश्वकर्मा जयंति पर हम 13-15 हजार करोड़ रुपए से नई ताकत देने के लिए हम आने वाले महीने में विश्वकर्मा जयंती पर विश्वकर्मा योजना शुरू करेंगे।

देश को मिला जी-20 समिट की मेहमाननवाजी का अवसर

उन्होंने कहा कि आज G20 होस्ट करने का भारत को अवसर मिला है। पिछले एक साल से देश के हर कोने में जिस प्रकार से G20 के अनेक आयोजन व कार्यक्रम हुए हैं, उसने देश के सामान्य मानवी के सामर्थ्य से दुनिया को ​परिचित करवा दिया है। भारत की विविधता को दुनिया अचंभे से देख रही है, जिस कारण भारत का आकर्षण बढ़ा है।

आज दुनिया में पराक्रम दिखा रहे देश के युवा

पीएम मोदी ने कहा कि आज झुग्गी-झोपड़ी से निकले बच्चे दुनिया में पराक्रम दिखा रहे हैं। छोटे-छोट गांव, कस्बे के नौजवान, हमारे बेटे-बेटियां आज कमाल दिखा रहे हैं। मैं देश के नौजवानों को कहना चाहता हूं, आज अवसरों की कमी नहीं है। आप जितने अवसर चाहेंगे, ये देश आसमान से ज्यादा अवसर देने का सामर्थ्य रखता है।

कोरोनो के बाद दिख रहा नया परिवर्तन

उन्होंने कहा कि मैं साफ-साफ देख रहा हूं कि Covid के बाद एक नया Global Order, एक नया Geo-Political Equation, बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। Geo-Political Equation की सारी व्याख्याएं बदल रही हैं। बदलते हुए विश्व को आकार देने में आज मेरे 140 करोड़ देशवासियों का सामर्थ्य नजर आ रहा है।

पीएम मोदी ने दिया 10 साल के कार्यकाल का हिसाब

पीएम मोदी ने कहा कि मैं तिरंगे के नीचे से देशवासियों को अपनी सरकार के 10 साल के काम का हिसाब दे रहा हूं। हमने अलग आयुष मंत्रालय बनाया। आज योग और आयुष अलग परचम लहरा रही है। मत्स्य पालन हमारे कोटि कोटि मछुआरों का कल्याण भी हमारे मन में है, इसलिए हमने अलग मंत्रालय की रचना की। ताकि समाज के लोग पीछे रह गए, उन्हें भी साथ ले सकें। देश के कोने कोने में हमने अलग सहकारिता मंत्रालय बनाया, ताकि गरीब से गरीब की सुनवाई वहां हो। ताकि वह भी राष्ट्र के योगदान में हिस्सा दे सके।

हमने सहकार्य से योगदान का रास्ता निभाया है। हम जब 2014 में आए थे, तब वैश्विक अर्थव्यवस्था में 10वें नंबर पर थे। आज हम 5वीं अर्थव्यवस्था के नंबर पर पहुंच गए हैं। भ्रष्टाचार का राक्षस देश को दबोचे हुए थे। हमने ये सब बंद किया। मजबूत अर्थव्यवस्था बनाई। गरीब कल्याण के लिए ज्यादा से ज्यादा धन खर्च करने की योजना बनाई। आज देश का सामर्थ्य बढ़ रहा है। पाई पाई गरीब के लिए खर्च करने वाली सरकार हो, तो परिणाम क्या आता है, वो देखा जा सकता है। मैं 10 साल का हिसाब तिरंगे के नीचे से दे रहा हूं।

ये खबर भी पढ़ें:-‘मणिपुर के लोगों के साथ है देश, शांति से निकलेगा समाधान का रास्ता’ लालकिले से PM मोदी का संदेश

Next Article