होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

देश मना रहा 77वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न…PM मोदी ने लगातार 10वीं बार लाल किले पर फहराया तिरंगा

Independence Day-2023 : पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर ध्वजारोहण किया। इसके बाद पीएम मोदी राष्ट्र को संबोधित कर रहे है।
07:50 AM Aug 15, 2023 IST | Anil Prajapat

Independence Day-2023 : नई दिल्ली। देश आज स्वाधीनता का 77वां महापर्व मना रहा है। दिल्‍ली में ऐतिहासिक लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह शुरू हो चुका है। पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर ध्वजारोहण किया। इसके बाद पीएम मोदी राष्ट्र को संबोधित कर रहे है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीनों सेनाओं और दिल्‍ली पुलिस की ओर से 'गार्ड ऑफ ऑनर' दिया। बता दें कि लाल किले की प्राचीर से ये पीएम मोदी का लगातार 10वीं बार और अपने दूसरे कार्यकाल का आखिरी संबोधन है। स्‍वतंत्रता दिवस के मद्देनजर दिल्‍ली में चप्‍पे-चप्‍पे पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

पीएम ने लालकिले से अपने भाषण की शुरुआत में कहा कि मेरे प्रिय 140 करोड़ परिवारजन। दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र और अब बहुत लोगों का अभिप्राय है कि जनसंख्या की दृष्टि से भी हम विश्व में नंबर एक पर हैं। मैं सभी भारतीयों, भारत का गौरव करने वाले कोटि-कोटि जनों को आजादी के इस महान पर्व की अनेक शुभकामनाएं देता हूं। मेरे प्यारे परिवारजन, पूज्य बापू के नेतृत्व में असहयोग का आंदोलन, सत्याग्रह, भगत सिंह-सुखदेव जैसे अनगिनत वीरों का बलिदान… उस पीढ़ी में शायद ही कोई होगा जिसने देश की आजादी में अपना योगदान न दिया हो। मैं उन्हें नमन करता हूं।

महात्मा गांधी को नमन कर किया ध्वजारोहण

77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजघाट पहुंचे। यहा पीएम मोदी ने महात्मा गांधी जी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया। इसके बाद पीएम मोदी लाल किले पर पहुंचे। यहां पर तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। इसके बाद बाद पीएम मोदी ने लगातार 10वीं बार लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया।

ये खबर भी पढ़ें:-Independence Day-2023 : आज शान से लहर रहा तिरंगा, जानें-कौन, कहां और कब करेगा ध्वजारोहण?

Next Article