For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Independence Day 2023: लाल किले से 10वीं बार भाषण देंगे मोदी, क्या है कार्यक्रम, कहां से होगी एंट्री..पूरी डिटेल देखें

देश की आजादी के 77 साल पूरे होने के मौके पर 15 अगस्त को दिल्ली में हर बार की तरह इस बार भी बड़े आयोजन की तैयारी पूरी हो गई है। आजादी के जश्न को मनाने के लिए दिल्ली के लाल किले पर लोगों को हुजूम देखने को मिलेगा।
04:59 PM Aug 14, 2023 IST | Digital Desk
independence day 2023  लाल किले से 10वीं बार भाषण देंगे मोदी  क्या है कार्यक्रम  कहां से होगी एंट्री  पूरी डिटेल देखें

Independence Day 2023: देश की आजादी के 77 साल पूरे होने के मौके पर 15 अगस्त को दिल्ली में हर बार की तरह इस बार भी बड़े आयोजन की तैयारी पूरी हो गई है। आजादी के जश्न को मनाने के लिए दिल्ली के लाल किले पर लोगों को हुजूम देखने को मिलेगा। लाल किले पर होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लगभग तीन हजार खास मेहमानों को न्यौता भेजा गया है।

Advertisement

15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर देश के नाम पीएम मोदी का संबोधन होगा। प्रधानमंत्री मोदी 7 बजे ध्वजारोहण करेंगे। दिल्‍ली में आयोजित होने वाले भव्य समारोह से जुड़ी हर जानकारी के बारे में जानिए।

21 तोपों की सलामी

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर साल की तरह सशस्‍त्र सेनाएं के साथ ही दिल्‍ली पुलिस की टुकड़िया प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर देगी। भव्य कार्यक्रम के दौरान ध्‍वजारोहण, 21 तोपों की सलामी और राष्ट्रगान भी होता है। इसके बाद प्रधानमंत्री का संबोधन होगा है। समारोह के अंत में तिरंगे वाले गुब्बारे छोड़े जाएंगे।

पीएम मोदी का देश के नाम संबोधन

लाल किले पर सुबह 7 बजे देश के प्रधानमंत्री द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। इसके बाद 7:30 के करीब देश के प्रधानमंत्री का देश के नाम संबोधन होगा। सभी की निगाहें पीएम मोदी के भाषणा पर होगी।

कैसे होगी कार्यक्रम में एंट्री

जानकारी के अनुसार लाल किले में 26,484 लोगों का क्षमता है लेकिन स्वतंत्रता दिवस के 30 से 40 हजार लोगों के आने की उम्मीद है। अगर आप भी लाल किले में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में शामिल होना चाहते है तो इसके लिए आपको ई-टिकट बुक करने होगा। इसके लिए विशेष रुप से www.aamantran.mod.gov.in वेबसाइट लॉन्‍च की गई है।

टिकट की किमते 20 रुपये, 100 रुपये और 500 रुपये तक रखी गई है। टिकट के लिए आपको कुछ डिटेल्स भरने के बाद आपको डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद आप टिकटों की संख्या और कैटेगरी सिलेक्ट कर सकते है। इसके लिए आपको पेमेंट ऑनलाइन करना होगा। दिल्‍ली में स्‍कूल-कॉलेजों के बच्‍चों को ही फ्री एंट्री दिए जाएंगे।

सुरक्षा के चाक चौबंद व्यवस्था

सुरक्षा के मध्यनजर दिल्‍ली पुलिस के सात हजार पुलिसकर्मी लाल किले के आस पास तैनात किए हैं। कार्यक्रम पर सर्विलांस के लिए लगभग 16 आर्टिफिशियल इंटेजिलेंस से लैस कैमरे का इस्तेमाल किया जा रहा है। क्षेत्र में विशेष निगरानी के लिए ड्रोन सर्वे भी लिया हैं।

मेट्रो में सफर करने वाले ध्यान दें…

DMRC ने आमजन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सभी रूटों पर टर्मिनल स्टेशनों से सुबह 5 बजे से मेट्रो शुरू करने का निर्णय किया है। सुबह पांच बजे से छह बजे के बीच सभी रूटों पर आधे घंटे की फ्रीक्वेंसी पर ट्रेनें चलेंगी। करीब एक घंटे के बाद सभी रूटों पर सामान्य दिनों की तरह सेवाएं जारी रहेगी। 15 अगस्त के चलते सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी मेट्रो स्टेशनों पर 14 अगस्त को सुबह छह बजे से 15 अगस्त दोपहर दो बजे तक पार्किंग की सुविधाएं नहीं उपलब्ध होगी।

.