होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

राजस्थान में रेल मंत्री ने एक ऐसी ट्रेन का ट्रायल देखा जिसमें 10 किमी दूर का सिग्नल बताएगी स्क्रीन और ट्रेन स्वयं लगा सकेगी ब्रेक

08:49 PM Sep 24, 2024 IST | Sujal Swami

जयपुर। केंद्रीय रेल मंत्री अ​श्विनी वैष्णव आज मरूधरा के दौरे पर रहे जहां उन्होंने रेल विभाग से जुड़े कार्यों में भाग लिया और भाजपा के समारोह में ​शिरकत की. रेल मंत्री ने आज जयपुर एयरपोर्ट पर मीडिया से रूबरू होते हुए ऐसी बातें ही कही... जाने पूरी अपडेट....

कवच 4.0 का हुआ सफल ट्रायल

सवाईमाधोपूर से सूमेरगंज मंडी तक कवच 4.0 ट्रेन का ट्रायल रेल मंत्री अ​श्विनी वैष्णव की मौजूदगी में हुआ. रेल मंत्री ने ट्रायल के दौरान उन्होंने हर एक बारीकियों की जांच की. ट्रायल के दौरान ट्रेन ड्राईवर ने 130 किमी प्रतिघंटा की स्पीड से ट्रेन चलाई. ट्रायल के दौरान मंत्री ने कहा की कवच का डवलपमेंट 2016 में हुआ उसके बाद में भी काफि सुधार किए गए. नए- नए वर्जन लाए गए और वर्जन 4.0 को 14 जुलाई 2024 को अप्रुवहुआ. वर्जन 4 का पहला इनस्टोलेशन सवाईमाधोपुर से कोटा के बीच हुआ, टेस्टींग हो चुकी है आज इसका इंसपेक्शनथा. बहुत ही अच्छी सुविधा हा आप देखेंगे की ट्रेन पायलट के सामने लगी स्क्रीन में कई दूर तक का सिगनल जो है वो दिखाई दे रहा है. अगर ड्राईवर बताई गई स्पीड से ज्यादा तेज चलाएगा तो कवच इसे अपने आप कम कर देगा. अगर रेड लाइट दिख रही है और ड्राईवर ब्रेक नहीं लगा पाए तो कवच स्वयं ब्रेक लगा लेगा. इससे रेलवे की सुरक्षा में काफि सुधार आया है.

मध्यप्रदेश से आगे कैलारस तक काम पूरा

सवाईमाधोपुर के दौरे पर रहे रेल मंत्री अ​श्विनी वैष्णव ने रेल के विकास कार्यों के ​की जानकारी देते हुए बताया की अतिरिक्त कवच का काम शुरू होगा. साथ ही चौथ का बरवाड़ा के विषय में जितेंद्र गोठवाल ने कई विषय रखें थे आज हमने 4 बड़े 25 करोड़ के काम सारे के सारे प्लेटफोर्मस को फूल लेंथ करना एक 12 मीटर का एफोबी बनाना और यात्रियों की ऐमिनीटिज लाना वो सब भी तय हुआ है. कोटा एक्सटेंशन का काम बिल्कुल आगे बढ़ रहा है. उसकी डिपीआर बन गई है. मध्यप्रदेश से आगे कैलारस तक काम पूरा हो गया है. उसके आगे का काम भी बहुत तेजी से चल रहा है. सवाईमाधोपुर से डबलिंग का काम सेशंन हुआ है.जिसपे काम शुरू हो गया है मैंने रास्ते में देखा है. लोकल ट्रेने भी और चलेंगी.

रेल मंत्री ने ली जयपुर ईकाई भाजपा की बैठक

भारतीय जनता पार्टी का सदस्यता अ​भियान में सवा करोड़ के लक्ष्य को लेकर चल रही राजस्थान बीजेपी के अ​भियानकप्सफल बनाने के लिए केंद्र से मंत्रीयों ने दौरे करने शुरू कर दिए है. इसी सिलसिले में केंद्रीय रेल मंत्री अ​श्विनी वैष्णव ने जयपुर दौरे पर जहां उन्होने जयपुर शहर ईकाई की बैठक ली और उन्होनें कहा की सभी भाजपा कार्यकर्ता मन से सदस्य बनाने में जुट जाएं अब तक जयपुर शहर में सवा लाख सदस्य बन चुके है. इस दौरान रेल मंत्री ने रेल मंत्रालय की उपलब्धता को गिनाया और साथ ही सदस्यता अ​भियान में मन से जुटने का संकल्प भी दिलाया. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान को 9 हजार 9 सौ 60 करोड़रूपयों का रेलवे के लिए अलोकेशन दे रहे है. इसके कारण राजस्थान में रेलवे का अच्छा विकास हो रहा है. 85 नए स्टेशन पूरी तरह से नए स्टेशन बन रहे है.

Next Article