For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

PM मोदी की कैबिनेट समिति की बैठक में लिए अहम निर्णय,पाली और जोधपुर को निवेश का मिलेगा विशेष लाभ

01:50 PM Aug 29, 2024 IST | Anand Kumar
pm मोदी की कैबिनेट समिति की बैठक में लिए अहम निर्णय पाली और जोधपुर को निवेश का मिलेगा विशेष लाभ

pm Cabinet Meeting: देश आर्थिक दृष्टि से और अधिक मजबूती प्रदान करने के से लेकर विकास की गंगा किस तरह से बहे उसको लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार प्रयासरत है। उसकी के चलते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने एनआईसीडीपी के तहत 28 हजार 602 करोड के निवेश के साथ ही 12 नए परियोजना प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की है जिनमें राजस्थान के पाली के साथ-साथ जोधपुर भी शामिल है जिसको लेकर केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया है। इससे अब विकास की गंगा बहती नजर आएगी।

Advertisement

पाली और जोधपुर में लगेंगे विकास के नए पंख,शेखावत

राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास कार्यक्रम में जोधपुर-पाली को शामिल करने पर केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है। भाजपा के कई नेता व कार्यकर्ता भी प्रधानमंत्री की इस सौगात का आभार जताते नही थक रहे है। शेखावत ने कहा कि जोधपुर-पाली के लिए यह खुशखबरी है और जोधपुर क्षेत्र के विकास को नए पंख मिलने जा रहे हैं।

आर्थिक विकास को बढावा देने की अभूतपूर्व नीति

प्रधानमंत्री का आभार जताते हुए केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि मोदी की आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की अभूतपूर्व और परिणामदायी नीतियों में एनआईसीडीपी अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके अंतर्गत इंडस्ट्रियल स्मॉर्ट सिटीज निर्माण में राजस्थान से जोधपुर-पाली को शामिल किया जाना क्षेत्र के समस्त नागरिकों के जीवन स्तर में शानदार सुधार लेकर आने वाला निर्णय साबित होगा। शेखावत ने कहा कि एनआईसीडीपी को बड़े एंकर उद्योगों और एमएसएमई, दोनों से निवेश की सुविधा प्रदान करके एक जीवंत औद्योगिक इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए तैयार किया गया है।

विकसित भारत के विजन को साकार करने की दिशा में एक कदम

ये औद्योगिक नोड साल 2030 तक 2 ट्रिलियन डॉलर निर्यात प्राप्त करने के लिए कैटलिस्ट के रूप में कार्य करेंगे, जो सरकार के आत्मनिर्भर और वैश्विक रूप से प्रतिस्पर्धी भारत के विजन को दर्शाता है। उन्होंने बताया कि नए औद्योगिक शहरों को वैश्विक मानकों के ग्रीनफील्ड स्मार्ट शहरों के रूप में विकसित किया जाएगा, जिन्हें 'प्लग-एन-प्ले' और 'वॉक-टू-वर्क' सिद्धांत पर "मांग से पहले" बनाया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इन परियोजनाओं की मंजूरी 'विकसित भारत'- एक विकसित भारत के विजन को साकार करने की दिशा में एक कदम है।

पाली-जोधपुर इंडस्ट्रियल स्मॉर्ट सिटीज परियोजनाओ की लागत

  • 922 करोड़ परियोजना की लागत
  • 7500 करोड़ का निवेश होगा
  • 1578 एकड़ का क्षेत्रफल होगा
  • 40 हजार को रोजगार मिलेगा

.