For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

IMD ने जारी किया अलर्ट, इन जिलों में आज होगी भारी बारिश, मानसून ने 13 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा

01:08 PM Sep 07, 2024 IST | NR Manohar
imd ने जारी किया अलर्ट  इन जिलों में आज होगी भारी बारिश  मानसून ने 13 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा
Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजधानी जयपुर सहित पूरे राजस्थान में जमकर बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश लोहारिया,बांसवाडा में 169 एमएम व पश्चिमी राजस्थान के रायपुर पाली में 102 एमएम बारिश दर्ज की गई है. इस बार मानसून ने पिछले 13 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में अब तक 600 एमएम से ज्यादा बारिश हुई है. इस सीजन एक जून से पांच सितम्बर तक औसत बारिश 607 एमएम से ज्यादा हो चुकी है जबकि पूरे मानसून सीजन में औसत बारिश 435.6 होती है. ऐसे में बीते 13 साल में इतनी बारिश कभी नहीं हई.

3-4 दिन मानसून सक्रिय रहेगा

मौसम विभाग के अनुसार, परिसंचरण तंत्र आज उत्तर-पूर्वी राजस्थान व आसपास के क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है तथा सतह से 5.8 किलोमीटर तक विस्तृत है. कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है. इसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में आगामी 3-4 दिन मानसून सक्रिय रहने की संभावना है.

आज जोधपुर, बीकानेर, भरतपुर व कोटा संभाग के कुछ भागों में भी मध्यम दर्जे की बारिश व कहीं-कहीं तेज बारिश होने की प्रबल संभावना है. इसके अलावा उदयपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर संभाग के कुछ भागों में 8-9 सितंबर को भी बारिश की गतिविधियां जारी रहने और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.

IMD ने आज जारी किया अलर्ट

मौसम केंद्र जयपुर ने फोरकास्ट रिपोर्ट जारी कर दौसा, टोंक जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस अलर्ट के अनुसार कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ मध्यम से तेज वर्षा दौर होने की तथा कहीं-कहीं भारी वर्षा की प्रबल संभावना है. इसके अलावा जयपुर, जयपुर शहर, अलवर, बूंदी, भरतपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, बारां, कोटा, झालावाड़, भीलवाड़ा जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है.

.