होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

अब घर बैठे मिनटों में होगा पासपोर्ट का आवेदन, AI सपोर्ट सिस्टम ऐसे होगा मददगार साबित

नया पासपोर्ट बनवाने वाले भारतीय नागरिकों को आने वाले समय में बड़ी राहत मिलने वाली है। जल्द ही पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया को आसान बना दिया जाएगा, जिसमें फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी।
12:43 PM Mar 31, 2024 IST | Kunal Bhatnagar

How to Apply for a New Passport: नया पासपोर्ट बनवाने वाले भारतीय नागरिकों को आने वाले समय में बड़ी राहत मिलने वाली है। जल्द ही पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया को आसान बना दिया जाएगा, जिसमें फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सपोर्ट सिस्टम की मदद से नागरिक अपने डिजीलॉकर का उपयोग करके सीधे आवेदन कर सकेंगे।

नई आवेदन प्रक्रिया भी होगी शुरु

नई आवेदन प्रक्रिया मई 2025 से लागू होने की उम्मीद है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आवेदक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का विकल्प चुन सकते हैं। उम्मीद है कि एआई पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया को मौजूदा 45 मिनट से घटाकर 25 मिनट कर देगा। इसके अलावा, AI सपोर्ट एप्लिकेशन के मौजूदा 4-पेज फॉर्मेट को घटाकर 2-पेज कर देगा।

पासपोर्ट के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

वर्तमान में, नया पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया में एक ऑनलाइन फॉर्म भरना और फिर दस्तावेज़ सत्यापन के लिए पासपोर्ट केंद्र में जाना शामिल है। आवेदकों को 3 काउंटरों पर जाना होगा और पूरी प्रक्रिया में कुल 45 मिनट लगेंगे।

एआई पासपोर्ट आवेदन कैसे काम करेगा?

पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर जाएं और एआई सपोर्ट सिस्टम विकल्प चुनें। अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें। ओटीपी सत्यापन के बाद, एआई सपोर्ट सिस्टम डिजिलॉकर तक पहुंच जाएगा और आवेदकों की ओर से फॉर्म भर देगा। एआई सपोर्ट सिस्टम आवेदक की पृष्ठभूमि की जांच करेगा।

हस्ताक्षर की आवश्यकता नहीं

इस प्रणाली में कागज आधारित हस्ताक्षर की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि यह सीधे डिजिटल पैड से अपलोड किया जाएगा। फीडबैक के लिए आवेदकों को एक एसएमएस प्राप्त होगा। रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले पर भोपाल में गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश के क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारियों की बैठक हुई. पासपोर्ट सेवा पोर्टल वेबसाइट -passportindia.gov.in का उपयोग पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्रों और क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालयों सहित 523 पासपोर्ट केंद्रों के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए किया जा सकता है।

Next Article