For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Heart Attack Case In Rajasthan : डॉक्टर और टीचर की हार्ट अटैक से मौत...राजस्थान में बढ़ते कार्डियक अरेस्ट चौंका रहे

01:54 PM Dec 29, 2023 IST | Sanjay Raiswal
heart attack case in rajasthan   डॉक्टर और टीचर की हार्ट अटैक से मौत   राजस्थान में बढ़ते कार्डियक अरेस्ट चौंका रहे

जयपुर। कोरोना वायरस (Coronavirus) के बाद पिछले 3 सालों में हार्ट अटैक (Heart Attack) से मौतों के मामले तेजी से बढ़े हैं। वहीं कम उम्र के लोगों में बढ़ते हार्ट अटैक के मामलों ने सभी को डरा दिया है। पहले हमें 50 से 55 साल के लोगों में अटैक की संभावना देखने को मिलती थी।

Advertisement

एक्सरसाइज न करना, हाई ब्लड प्रेशर होना, कोलेस्ट्रोल बढ़ना, डायबिटीज होना पहले यह कारण माने जाते थे, लेकिन आजकल हेल्दी लाइफस्टाइल वाले लोग भी कार्डियक अरेस्ट का शिकार हो रहे है। हम यह देख रहे हैं कि 20 से 25 वर्ष के युवाओं में ना ब्लड प्रेशर है, ना डायबिटीज है उसके बावजूद हार्ट अटैक जैसी बीमारियां देखने को मिल रही हैं। ऐसे ही दो मामले में राजस्थान में एक ही दिन में सामने आए हैं।

इनमें एक तो जयपुर के सवाई मानसिंह हॉस्पिटल (SMS) के डॉक्टर नितिन पांडेय (48) हैं। जिनकी गुरुवार को अपने ससुराल रतलाम (मध्य प्रदेश) में हार्ट अटैक से मौत हो गई। बताया जा रहा है कि डॉ. नितिन रोजाना एक्सरसाइज करते थे और क्रिकेट भी खेलते थे। इसके बावजूद भी उनकी हार्ट अटैक से मौत हो गई।

वहीं, दूसरा केस कोटा में सामने आया है। यहां एक कोचिंग टीचर सौरभ सक्सेना (40) को चलती बाइक पर अटैक आ गया और उनकी मौत हो गई। बता दें कि करीब 10 दिन पहले भी जयपुर में एक स्कूली छात्र (14) की हार्ट अटैक से मौत हुई थी। राजस्थान में बढ़ते कार्डियक अरेस्ट के मामले सभी को चौंका रहे हैं।

बेहद एक्टिव थे डॉक्टर पांडेय…

एसएमएस के आरआरसी डिपार्टमेंट में पोस्टेड डॉ. नितिन पांडेय अपनी हेल्थ का काफी ध्यान रखते थे। वे रोजाना करीब 40 मिनट एक्सरसाइज करते थे। डॉ. पांडेय को क्रिकेट खेलने के शौकीन थे। उनके बारे में बताते है कि वे लगभग रोज ही क्रिकेट खेलने जाते थे। जब उनकी मौत हुई तब वे रतलाम में थे। दर्द की शिकायत पर उनके परिजन उन्हें वहां के हॉस्पिटल में ले गए, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। उनके परिवार में एक बेटी भी है, जो एमबीबीएस कर रही है।

कोटा में भी कोचिंग टीचर की हार्ट अटैक से मौत…

वहीं कोटा में भी गुरुवार को एक कोचिंग टीचर को चलती बाइक पर हार्ट अटैक आने से मौत हो गई। मृतक सौरभ सक्सेना (40) महावीर नगर निवासी में रहते थे। गुरुवार दोपहर 12 बजे लैंडमार्क स्थित कोचिंग संस्थान में पढ़ाकर लौट रहे थे। अचानक से दादाबाड़ी चौराहा पर सौरभ बाइक से गिर पड़े। पुलिस व परिजनों की मदद से उन्हें दादाबाड़ी स्थित निजी हॉस्पिटल ले जाया गया। जहां डॉक्टर्स ने मृत घोषित कर दिया। बताया जा रहा है कि कुछ दिन से सौरभ के चेस्ट में दर्द हो रहा था। घर पर ये दो-तीन दिन से ईसीजी करवाने की कह रहे थे।

फरवरी 2024 में होनी थी शादी…

परिजनों ने बताया कि सौरभ परिवार में सबसे बड़े थे। पिता एनके सक्सेना की मौत दो साल पहले हो गई थी। परिवार की जिम्मेदारी सौरभ संभालते थे। कुछ दिनों पहले मध्यप्रदेश में सगाई तय हुई थी और फरवरी में शादी होने वाली थी।

जयपुर में स्कूली छात्र की भी हुई थी मौत…

बता दें कि जयपुर में करीब 10 दिन पहले निजी स्कूल के छात्र की भी हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। योगेश सिंह (14) पुत्र तंवर सिंह 9वीं कक्षा का छात्र था। स्कूल जाने के दौरान उसकी तबीयत बिगड़ गई और वह नीचे गिर गया। इस पर स्कूल टीचर ने उसे संभाला और निजी हॉस्पिटल पहुंचाया। यहां सीपीआर देने के बाद उसे सवाई मान सिंह (SMS) हॉस्पिटल रेफर कर दिया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। डॉक्टरों का कहना है कि योगेश के हार्ट का साइज बढ़ गया था। इस कारण वह ठीक से पंप नहीं कर पा रहा था।

कोविड-19 के बाद दिल के रोगियों में 14 फीसदी तक बढ़ोतरी…

कुछ समय पहले के आंकड़ों को देखा जाए तो राजस्थान देश में हार्ट अटैक के केसों में चौथे स्थान पर है। यहां हर साल करीब 50 हजार लोगों की जान इस कारण जा रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड-19 के बाद दिल के रोगियों में 14 फीसदी तक बढ़ोतरी हुई है। इनमें ज्यादातर 30 से 40 साल के युवा ही हैं। सोशल मीडिया पर पिछले काफी वक्त से अचानक हार्ट अटैक से मौत के वीडियो सामने आ रहे हैं। कोई शख्स डांस करते करते हुए गिरा या जिम करते हुए गिरा और मौत हो गई। इन सभी की मौत की वजह कार्डिएक अरेस्ट बताई गई। बता दें कि नवरात्रि में गुजरात से भी हैरान करने वाली खबर आई थी। गुजरात में 24 घंटे में डांडिया खेलते वक्त 10 लोगों की मौत हो गई थी।

.