होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

'वो बख्‍शे नहीं जाए...' PM मोदी ने गाजा के अस्पताल हमले पर जताया दुख, बोले- ये गंभीर चिंता का विषय

इजराइल-हमास के बीच शुरू हुई जंग का आज 10वां दिन है। मंगलवार देर रात गाजा के अहली अरब सिटी हॉस्पिटल पर रॉकेट अटैक हुआ। अब इस हमले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिक्रिया दी है।
03:53 PM Oct 18, 2023 IST | Kunal Bhatnagar

Israel Hamas War: इजराइल-हमास के बीच शुरू हुई जंग का आज 10वां दिन है। हमास द्वारा किए गए हमले का इजरायल भी मुंहतोड़ जवाब दे रहा है। मंगलवार देर रात गाजा के अहली अरब सिटी हॉस्पिटल पर रॉकेट अटैक हुआ। इस हमले में करीब 500 लोगों की मौत हो गई। अब इस हमले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिक्रिया दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीटर (एक्स) पर लिखा है कि इस मामले में जो भी गुनहगार है, उनको बख्शा नहीं जाए।

PM मोदी की पहली प्रतिक्रिया

एक्स पर प्रतिक्रिया देते हुए पीएम मोदी ने लिखा कि "गाजा के अल अहली अस्पताल में लोगों की मौत से गहरा दु:ख हुआ है। मृतकों के परिवारों के प्रति हमारी संवेदना है और हम घायलों के जल्द ही स्वस्थ्य होने की प्रार्थना कर रहे हैं। इस युद्ध में आम नागरिकों की मौत होना गंभीर चिंता का विषय है। इस हमले के पीछे जो लोग जिम्मेदार हैं, उनको बख्शा नहीं जाना चाहिए।"

75 सालों से चल रहा विवाद

दरअसल, इजराइल और फिलिस्तीन के बीच संघर्ष की कहानी 75 साल पुरानी है। प्रथम विश्व युद्ध से पहले इजराइल तुर्की का हिस्सा था। जिसे ओटोमन साम्राज्य के नाम से जाना जाता था। प्रथम विश्व युद्ध के दौरान तुर्की ने अपने मित्र राष्ट्रों के विरुद्ध खड़े देशों का पक्ष लिया, जिसके कारण तुर्की और ब्रिटेन के बीच तनाव पैदा हो गया। दोनों देशों के बीच युद्ध छिड़ गया और ब्रिटेन ने इस युद्ध में जीत हासिल कर ओटोमन साम्राज्य को ख़त्म कर दिया।

इसके बाद यहूदी ज़ायोनीवाद की भावना से भर गए, जो एक स्वतंत्र यहूदी राज्य बनाना चाहते थे। इससे दुनिया भर से यहूदी फ़िलिस्तीन आने लगे और ब्रिटेन ने यहूदियों का पूरा समर्थन किया। इसके साथ ही वह फ़िलिस्तीन को यहूदियों की मातृभूमि बनाने में सहायता करने लगा, लेकिन द्वितीय विश्व युद्ध में ब्रिटेन बहुत कमजोर हो गया।

जिसके कारण फ़िलिस्तीन आने वाले यहूदियों को दी जाने वाली सहायता कम कर दी गई। इसके बाद अन्य देशों ने ब्रिटेन पर यहूदियों के पुनर्वास के लिए दबाव बनाना शुरू कर दिया। ब्रिटेन ने इस मामले से खुद को अलग कर लिया और मामला 1945 में गठित संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के पास चला गया।

हमास और इजराइल के बीच क्यों शुरू हुआ विवाद?

Next Article