For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

लोकसभा में हनुमान बेनीवाल ने उठाया किसानों की कर्ज माफी और दलित अत्याचारों का मुद्दा, कहा- मिली हुई है भाजपा और कांग्रेस

12:09 PM Feb 08, 2023 IST | Jyoti sharma
लोकसभा में हनुमान बेनीवाल ने उठाया किसानों की कर्ज माफी और दलित अत्याचारों का मुद्दा  कहा  मिली हुई है भाजपा और कांग्रेस

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के अध्यक्ष और नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने आज लोकसभा में राजस्थान में बढ़ते दलित वर्ग के खिलाफ अत्याचार और किसानों के कर्ज माफी का मुद्दा उठाया। उन्होंने आंकड़ों के साथ इन दोनों ही ज्वलंत मुद्दों को लोकसभा में सभापति के सामने पेश किया और राजस्थान की स्थिति को बयां किया।

Advertisement

मिली हुई है भाजपा और कांग्रेस

हनुमान बेनीवाल ने इन मुद्दों का कारण सरकार की लापरवाही और निरंकुशता को बताया। उन्होंने इन मामलों में भाजपा और कांग्रेस की मिलीभगत का आरोप लगाया।

हनुमान बेनीवाल ने सदन के समक्ष कहा कि राहुल गांधी जब राजस्थान आए थे तो उन्होंने कहा था कि मात्र 10 दिन के अंदर किसानों के कर्ज माफी कर दी जाएगी लेकिन अभी तक एक भी किसान का कर्जा माफ नहीं हुआ। तो राज्य सरकारें इन मुद्दों से अपना पल्ला झाड़ लेते हैं। तीन कृषि कानून को लेकर जो किसान आंदोलन हुआ और उस आंदोलन के बाद केंद्र सरकार से जो समझौता हुआ उन पर भी केंद्र खरा उतर नहीं पाया है।

‘कृषि मंत्री कहते हैं यह राज्य सरकारों का मामला’

हनुमान बेनीवाल ने कहा कि किसानों को आर्थिक पैकेज के मामले में कृषि मंत्री ने राज्य सरकार का मामला बताकर अपना पल्ला झाड़ लिया तो राजस्थान सरकार ने वादा खिलाफी के जरिए अपना असली चेहरा दिखा दिया तो दूसरी तरफ भाजपा भी विपक्ष की भूमिका तक नहीं निभा पा रही है। जिससे किसानों के मुद्दे पर भाजपा और कांग्रेस दोनों मिली हुई नजर आते हैं।

आजादी के 75 साल बाद भी थम नहीं रहे दलितों के खिलाफ अत्याचार

हनुमान बेनीवाल ने सदन में दलितों के खिलाफ बढ़ते अत्याचार का भी मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि सभापति जी मैं एक ऐसे इलाके से आता हूं जहां पर दलितों को मूछ रखने तक की भी इजाजत नहीं है, उनकी हत्या तक कर दी जाती है। वह अपनी शादी में घोड़ी पर भी नहीं बैठ सकता। अगर एक दलित बच्चा किसी मटके से पानी तक पी लेता है तो उसकी हत्या कर दी जाती है। बेनीवाल ने कहा बेनीवाल ने कहा कि मैं खुद उस बच्चे को न्याय दिलाने उसके घर तक गया लेकिन इस मुद्दे पर भी भाजपा और कांग्रेस मिली-जुली हुई नजर आई। आजादी के 75 साल बाद भी दलितों के खिलाफ इस तरह के होते अत्याचार हमें सोचने पर मजबूर कर देते हैं।

कांग्रेस सरकार वेंटिलेटर पर तो भाजपा नहीं निभा पा रहे विपक्ष की भूमिका

बेनीवाल ने कहा कि राजस्थान में सरकार तो वेंटिलेटर पर है दूसरी तरफ भाजपा भी विपक्ष की भूमिका तक नहीं निभा पा रही है। वह तो हम वहां पर बैठे हुए हैं तो राजस्थान के हर मुद्दे को जोर-शोर से सदन तक पहुंचाते हैं ताकि राजस्थान में इस तरह के मुद्दे और इस तरह के अपराध कम हो सके और पक्ष विपक्ष की भूमिका की जवाबदेही तय हो सके। बता दें कि कल हनुमान बेनीवाल ने लोकसभा में राजस्थान में पेपर लीक का भी मुद्दा जोर-शोर से उठाया था।

.