For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Google Chrome यूजर्स को दे रहा सेफ्टी का धांसू फीचर, कोई पासवर्ड इस्तेमाल करेगा तो मिलेगी तुरंत जानकारी

Google Open यूजर्स के जरूरी पासवर्ड को हैक होने से बचाने के लिए क्रोम ब्राउजर में एक बड़ा अपडेट करने जा रही है। इस अपडेट के बाद अगर कोई आपका पासवर्ड कहीं और इस्तेमाल करता है तो आपको तुरंत जानकारी मिल जाएगी।
02:58 PM Dec 22, 2023 IST | Kunal Bhatnagar
google chrome यूजर्स को दे रहा सेफ्टी का धांसू फीचर  कोई पासवर्ड इस्तेमाल करेगा तो मिलेगी तुरंत जानकारी

New safety feature of Google Chrome: गूगल अपने लाखों उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता और सुरक्षा का ध्यान रखता है। यही वजह है कि कंपनी अपने अलग-अलग ऐप्स में नए फीचर्स और अपडेट लाती रहती है। अब कंपनी Google Open यूजर्स के जरूरी पासवर्ड को हैक होने से बचाने के लिए क्रोम ब्राउजर में एक बड़ा अपडेट करने जा रही है। इस अपडेट के बाद अगर कोई आपका पासवर्ड कहीं और इस्तेमाल करता है तो आपको तुरंत जानकारी मिल जाएगी।

Advertisement

हैकर्स से बचाने में करेंगा मदद

दरअसल, गूगल अपने यूजर्स की सुरक्षा के लिए क्रोम ब्राउजर में सेफ्टी चेक नाम का एक फीचर उपलब्ध कराता है। यह फीचर आपको कमजोर पासवर्ड, मजबूत पासवर्ड, पासवर्ड से छेड़छाड़ होने की जानकारी देता है। हालाँकि, अभी इस सुविधा के साथ बड़ी समस्या यह है कि इसे मैन्युअल रूप से सक्षम करना होगा। यह फीचर हैकर्स से बचाने में काफी मदद करता है।

पासवर्ड ब्रीच होने पर अलर्ट मिलेगा

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक अब गूगल इस फीचर में बड़ा अपडेट देने जा रहा है। कंपनी अब इस सिक्योरिटी चेक फीचर को ऑटोमैटिक करने जा रही है। यानी अब इसे मैन्युअली इनेबल नहीं करना पड़ेगा। यह फीचर बैकग्राउंड में चलता रहेगा और अगर कोई आपका पासवर्ड चुरा लेता है या हैकर्स आपका पासवर्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपको तुरंत अलर्ट मिल जाएगा।

अपने आप हटा देगा डेटा

आपको बता दें कि गूगल का यह सेफ्टी फीचर उन वेबसाइट्स पर भी नजर रखता है जिन्हें आपने पहले एक्सेस दिया था लेकिन अब आप उन वेबसाइट्स पर काम नहीं करते हैं। Google का यह सिक्योरिटी चेक फीचर ऐसी वेबसाइटों से आपका डेटा अपने आप हटा देगा।

.