होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

REET अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर, जनवरी 2025 में आयोजित होगी REET 2025 भर्ती, परीक्षा में किया गया ये बड़ा बदलाव

11:37 PM Oct 10, 2024 IST | NR Manohar

Education News: रीट भर्ती परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है. राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 2025 का आयोजन जनवरी के दूसरे सप्ताह में किया जाएगा. शिक्षा विभाग ने इस भर्ती के आयोजन को लेकर हरी झंडी दे दी है.

खास बात यह है कि इस बार अभ्यर्थियों को परीक्षा परीक्षा में कई बदलाव भी देखने को मिलेंगे. शिक्षा विभाग के शासन सचिव कृष्ण कुणाल ने बताया कि परीक्षा में नए बदलाव और इसके आयोजन कर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. इस बार आयोजित होने वाली परीक्षा में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. रीट परीक्षा में आरपीएससी और कर्मचारी चयन बोर्ड के साथ-साथ नीट के नवाचारों को शामिल किया जाएगा.

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा की आयोजित होगी परीक्षा

कृष्ण कुणाल ने कहा कि लेवल 1 और लेवल 2 पात्रता परीक्षा का आयोजन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि इस बार रीट परीक्षा की फीस में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी. परीक्षा को पारदर्शिता से आयोजित करवाया जाएगा. लेवल वन और लेवल 2 पात्रता परीक्षा आयोजन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से किया जाएगा.

परीक्षा में मिलेंगे पांच ऑप्शन

जनवरी 2025 में आयोजित होने वाली रीट भर्ती परीक्षा में चार की जगह पांच ऑप्शन दिए जाएंगे. सवाल के जवाब के लिए चार की जगह पांच विकल्प होंगे. ऐसे में अगर कोई अभ्यर्थी चारों विकल्प नहीं भरता है, तो उसे पांचवां विकल्प भरना होगा. ऐसा न करने पर निगेटिव मार्किंग होगी और नंबर कट जाएंगे.

इसके साथ ही अगर किसी अभ्यर्थी ने 10 फीसदी से अधिक सवालों के जवाब में पांचों विकल्प में से एक भी नहीं चुना तो उसे अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा. अगर किसी अभ्यर्थी ने 10 सवालों तक आंसर शीट में कोई ऑप्शन नहीं भरा तो नेगेटिव मार्किंग होगी. इसके अलावा ओएमआर शीट पर अभ्यर्थी के रोल नंबर के साथ उसकी फोटो लगाने पर भी विचार कर रहे हैं.  इस पर जल्द ही अंतिम फैसला किया जाएगा.

Next Article