For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Good News: बीकानेर जिले में 40,000 परिवारों को मई में मिलेगा डबल राशन!

Double Ration In May Month: बीकानेर के 40,000 परिवारों को मई माह में मिलेगा दोगुना राशन। राशन वितरण का साफ हुआ।
02:17 PM May 05, 2024 IST | BHUP SINGH
good news  बीकानेर जिले में 40 000 परिवारों को मई में मिलेगा डबल राशन

Double Ration In May Month: जयपुर। राजस्थान के बीकानेर में 40 हजारों परिवारों को मई माह में दोगुना राशन दिया जाएगा। दरअसल, आचार संहिता के चलते अप्रैल महीने में करीब 40 हजार परिवारों तक राशन नहीं पहुंचा था। लेकिन अब उन वंचितों को मई में अतिरिक्त राशन दिया जाएगा। लोकसभा चुनाव के चलते अप्रैल माह में आचार संहिता लागू हो गई थी और 40,000 परिवार राशन से वंचित रह गए थे। इस संबंध में रसद विभाग और एफसीआई ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा था।

Advertisement

आयोग की स्वीकृति के बाद बीकानेर जिले में अप्रैल माह में राशन से वंचित परिवारों को राशन मिलने का रास्ता साफ हो गया है। अब उपभोक्ताओं को अप्रैल और मई महीने का डबल राशन मिलेगा। रसद अधिकारी सुभाष कुमार के मुताबिक, विशेष आवंटन की स्वीकृति मिलने के बाद गेहूं वितरण का फायदा तकरीबन 40 हजार परिवारों को मिलेगा। बता दें कि हर परिवार के मेंबर हो हर महीने पांच किलो गेहूं मुफ्त दिया जाता है।

यह खबर भी पढ़ें:-Lok Sabha Election: राजस्थान में 7 विधायकों ने बढ़ाई बीजेपी की टेंशन, इन लोकसभा सीटों पर होगा बड़ा खेल!

मशीनों को किया अपडेट

सुभाष कुमार के मुताबिक विशेष आवंटन की परमिशन मिलने के साथ ही रसद विभाग ने पोएएस मशीनों को अपडेट कर दिया है। दरअसल, पोएएस मशीन में सिर्फ एक महीने का वितरण ही दर्ज हो पाता है। खास हालात में रसद विभाग में डबल वितरण के ऑप्शन को ओपन किया जाता है, जिन राशन डीलर्स को अप्रैल माह का राशन नहीं मिला है, उनकी पोएएस मशीन में डबल वितरण का ऑप्शन दिया जाएगा।

मई में होगा पिछले महीने का राशन वितरण

अप्रैल में करीब 62 हजार क्विंटल गेहूं का आवंटन हुआ था, लेकिन आचार संहिता के लागू होने से सिर्फ 52 हजार क्विंटल गेहूं ही उठाया जा सका था। अप्रैल माह का बकाया 10 हजार क्विंटल गेहूं मई में वितरण किया जाएगा। रसद अधिकारी के मुताबिक, अप्रैल माह में राशन से वंचित रहे लोगों को गेहूं उपलब्ध कराने के बाद राशन वितरण डीलर को वितरण का सर्टिफिकेट सरकार को देना होगा। ऐसा नहीं करने पर सरकार डीलर्स के खिलाफ कार्रवाई कर सकती है।

यह खबर भी पढ़ें:-शिक्षा मंत्री के बेटे पवन की RCA में एंट्री, बारां डिस्ट्रिक क्रिकेट एसोसिएशन के बने निर्विरोध कोषाध्यक्ष

.