For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

अब अगले साल ब्राजील में होगा G20 शिखर सम्मेलन, PM मोदी ने राष्ट्रपति लूला डा सिल्वा को सौंपी कमान

राजधानी दिल्ली में चल रहे दो दिवसीय जी20 समिट का आज दोपहर समापन हो गया है।
01:59 PM Sep 10, 2023 IST | Anil Prajapat
अब अगले साल ब्राजील में होगा g20 शिखर सम्मेलन  pm मोदी ने राष्ट्रपति लूला डा सिल्वा को सौंपी कमान

G20 summit : नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में चल रहे दो दिवसीय जी20 समिट का आज दोपहर समापन हो गया है। जी20 की अध्यक्षता ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डा सिल्वा को सौंपने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो दिवसीय समिट के समापन का ऐलान किया। अब अगले साल होने वाली G20 समिट का आयोजन ब्राजील करेगा।

Advertisement

समिट के आखिरी सेशन के बाद पीएम मोदी ने कहा कि ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो को मैं हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं और उन्हें जी20 की अध्यक्षता सौंपता हूं। उन्होंने कहा कि भारत के पास नवंबर तक G20 की अध्यक्षता है। इन दो दिनों में आपने कई बातें और प्रस्ताव रखे हैं। हमारी जिम्‍मेदारी है कि जो सुझाव आए और देखा जाए कि उनकी प्रगति में गति कैसे लाई जा सकती है।

उन्होंने कहा कि मेरा प्रस्ताव है कि हम नवंबर के अंत में G20 का एक और वर्चुअल सेशन रखें। इसमें हम इस समिट के दौरान में हुई तय विषयों की समीक्षा कर सकते हैं। इस सबका ब्योरा हमारी टीम आपके साथ साझा करेगी। मैं उम्मीद करता हूं कि आप सब इससे जुड़ेंगे।

मोदी ने कहा कि दुनिया बदल रही है, इसके साथ दुनिया के संस्थानों को भी बदलने की जरूरत है। उन्होंने कहा- यूएनएससी में अभी तक उतने ही सदस्य हैं, जितने इसकी स्थापना के वक्त थे। स्थायी देशों की संख्या बढ़नी चाहिए।

इसके बाद ब्राजील के राष्ट्रपति ने कहा कि गरीब देशों की कर्ज की समस्या पर ध्यान देना होगा। दुनिया को भुखमरी खत्म करने की कोशिश बढ़ानी होगी। ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो ने कहा कि सुबह जब हम महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए गए थे, उस वक्त मैं भावुक हो गया था। उन्होंने कहा कि मेरे राजनीतिक जीवन में महात्मा गांधी का बहुत महत्व है, क्योंकि अहिंसा का मैंने कई दशकों तक अनुसरण किया है।यही कारण है कि जब मैंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की तो मैं भावुक हो उठा था।

.