होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

बैन के बाद भी दिवाली पर जमकर आतिशबाजी, दिल्ली की आबोहवा हुई जहरीली, खतरनाक स्तर पर पहुंचा AQI

दिवाली की रात लोगों ने सुप्रीम कोर्ट के प्रतिबंध आदेश का उल्लंघन करते हुए जमकर आतिशबाजी की।
09:57 AM Nov 13, 2023 IST | Anil Prajapat

aqi level in delhi : नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में पटाखों पर बैन के बावजूद भी दिवाली पर जमकर आतिशबाजी हुई। जिसका खामियाजा अब दिल्लीवासियों को भुगतना पड़ रहा है। दरअसल, आतिशबाजी के कारण प्रदूषण का स्तर बढ़ गया। ऐसे में दिल्ली-एनसीआर में आबो हवा एक बार फिर जहरीली हो गई है।
दिल्ली एनसीआर में सुबह से ही आसमान में धुंध की मोटी चादर छाई हुई है।

सुबह करीब साढ़े पांच बजे दिल्ली में एक्यूआई 286 दर्ज किया गया, वहीं नोएडा में एक्यूआई 290 तक पहुंच गया है। हालांकि, एक दिन पहले राजधानी दिल्ली में एक्यूआई 200 तक पहुंच गया था। रविवार की सुबह 8 साल बाद दिवाली की सबसे साफ सुबह थी। लेकिन रात होते-होते हवा खराब होना शुरू हो गई।

आसमान में धुंध छाई, विजिबिलिटी कम

आज सुबह दिल्ली के आसमान में धुंध छाई हुई है और विजिबिलिटी कम हो गई है। जानकारी के अनुसार रविवार रात दिल्ली के आर के पुरम में पीएम 2.5 का स्तर 593 एमजीसीएम तक पहुंच गया। दिल्ली एनसीआर में लगभग सभी जगह आतिशबाजी हुई।

दिल्ली का ओवरऑल एक्यूआई "खराब" श्रेणी में

रविवार को दिवाली की शाम दिल्ली का ओवरऑल एक्यूआई "खराब" श्रेणी में रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, शाम 7 बजे हॉटस्पॉट में से एक, आनंद विहार स्टेशन पर पीएम10 रहा 272 पर और पीएम2.5 रहा 240 पर, इसके साथ हवा "खराब" श्रेणी में दर्ज की गई, जबकि सीओ 62 और एनओ2 363 "संतोषजनक" श्रेणी में था।

बैन का नहीं दिखा असर

राजधानी में पटाखों पर बैन का कोई असर नहीं दिखा। दिवाली की रात लोगों ने सुप्रीम कोर्ट के प्रतिबंध आदेश का उल्लंघन करते हुए जमकर आतिशबाजी की। जिसके चलते सोमवार सुबह दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और आसपास के शहरों में जहरीली धुंध या 'स्मॉग' लौट आई है।

ये खबर भी पढ़ें:-Govardhan Puja 2023 : गोवर्धन पूजा कब? जानें-शुभ मुहूर्त और पूजा का महत्व

Next Article