For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

चुनावी साल: भाजपा के केंद्रीय नेताओं की राजस्थान पर निगाह, सफर-पर-सफर

प्रदेश में विधानसभा चुनाव इसी साल के अंत में होने हैं। इसको लेकर भाजपा ने चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं।
09:01 AM Feb 26, 2023 IST | Anil Prajapat
चुनावी साल  भाजपा के केंद्रीय नेताओं की राजस्थान पर निगाह  सफर पर सफर

जयपुर। प्रदेश में विधानसभा चुनाव इसी साल के अंत में होने हैं। इसको लेकर भाजपा ने चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। भाजपा के केंद्रीय नेताओं की राजस्थान पर नजर है और चुनाव से पहले चुनावी साल में उनकी एंट्री शुरू हो गई है। चुनावी साल में मोदी सरकार की प्रदेश को दी गई सौगातों के शिलान्यास और उद्घाटन करने के लिए नेताओं के आने का सिलसिला लगातार जारी है। वहीं कई कार्यक्रमों में शरीक होकर केंद्रीय मंत्री मोदी सरकार की योजनाओं की चर्चा कर रहे हैं।

Advertisement

ऐसे में राजनीति के जानकार मान रहे हैं कि भाजपा की आक्रोश यात्रा से लेकर प्रदेश पदाधिकारी मोदी सरकार की योजनाओं के बारे में चर्चा कर रहे हैं। केंद्र सरकार की योजनाओं के प्रचार के सहारे पार्टी जीत की तैयारी में जुटी है और प्रदेश संगठन की इसी तैयारियों को अमलीजामा पहनाने के लिए केंद्रीय मंत्री प्रदेश में आ रहे हैं। यही कारण है कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत आधा दर्जन से अधिक केंद्रीय मंत्री राजस्थान का दौरा कर चुके हैं और कई मंत्रियों का दौरा प्रस्तावित है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दो बार आ चुकीं हैं कोटा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 8 जनवरी को राजस्थान की कोचिंग सिटी कोटा आईं। यहां उन्होंने कोचिंग छात्रों से संवाद किया और उनके सवालों का जवाब दिया। वहीं निर्मला सीतारमण 20 फरवरी को जयपुर में आयोजित पोस्ट बजट सेशन कार्यक्रम में पहुंची। यहां कई मुद्दों पर कांग्रेस को घेरा और बजट से लेकर केंद्र की योजनाओं को लेकर चर्चा की।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव प्रदेश में सक्रिय

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव राजस्थान में लगातार सक्रिय हैं। केंद्र का बजट पास होने के बाद वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जयपुर के मुख्यालय से लाइव जुड़े। साथ ही 11 फरवरी को धानक्या में स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय की 55वीं पुण्यतिथि पर धानक्या स्थित उपाध्याय के राष्ट्रीय स्मारक स्थल पर स्मृति व्यख्यान में हिस्सा लिया। इससे पहले वैष्णव 2 जनवरी को पाली भी गए थे।

सूचना प्रसारण मंत्री का दौरा

केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकु र इस साल जनवरी में राजस्थान दौरे पर आए। उन्होंने स्काउट-गाइड की नेशनल जम्बूरी में भाग लिया। साथ ही उदयपुर में भूपाल नोबेल संस्थान के इंडोर स्टेडियम का उदघाट्न किया। अनुराग ठाकुर ने पाली में जम्बूरी में भाग ले युवाओं से मुलाकात की।

पेट्रोलियम मंत्री ने देखे रिफाइनरी के कार्य

केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी हाल ही पचपदरा में निर्माणाधीन रिफाइनरी का दौरा कर चुके हैं। यहां उन्होंने रिफाइनी के कार्यों की प्रगति को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक में भाग लिया। पुरी के साथ केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कै लाश चौधरी भी मौजूद रहे।

जेपी नड्डा भी दो बार आए

पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा शुक्रवार को राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में सिख समाज द्वारा आयोजित किसान संगत अभिनंदन समारोह में पहुंचे। मोदी के नेतृत्व में साढ़े आठ साल में किसानों के कल्याण के लिए उठाए गए कदमों की विस्तार से चर्चा की। इससे पहले नड्डा 23 जनवरी को राजधानी जयपुर आए। यहां उन्होंने प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में पार्टी कार्यकर्ताओंसे चर्चा की। साथ ही अपने बेटे की शादी भी यहां की।

ये आए एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन में

दिल्ली-मुंबई ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे के लालसोट-दौसा-सोहना खंड के उदघाट्न के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी के साथ केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी साथ रहे। वहीं शनिवार को उदयपुर में भारतीय विधि अयोग और केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्रालय की संगोष्ठी में भाग लेने के लिए केद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू पहुंचे। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय जयपुर में केद्रींय इंटलीजेंस एजेंसियों के कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंच चुके हैं। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का राजस्थान का दौरा प्रस्तावित है।

.