For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

MNIT में एन-लीप वर्कशॉप में जुटे शिक्षाविद्, एजुकेशन, रैंकिंग फ्रेमवर्क और वर्किंग कल्चर पर हुई चर्चा

एनआईटी-लीडरशिप फॉर एकेडेमिशियंस प्रोग्राम (एन-लीप) पर एमएनआईटी में आयेाजित कार्यशाला के दूसरे दिन शिक्षाविदों ने एनआईटी सहित शिक्षा के संपूर्ण ढांचे के संबंध में चर्चा की।
09:32 AM Jun 15, 2023 IST | BHUP SINGH
mnit में एन लीप वर्कशॉप में जुटे शिक्षाविद्  एजुकेशन  रैंकिंग फ्रेमवर्क और वर्किंग कल्चर पर हुई चर्चा

जयपुर। एनआईटी-लीडरशिप फॉर एकेडेमिशियंस प्रोग्राम (एन-लीप) पर एमएनआईटी में आयेाजित कार्यशाला के दूसरे दिन शिक्षाविदों ने एनआईटी सहित शिक्षा के संपूर्ण ढांचे के संबंध में चर्चा की। एनआईटी उत्तराखंड के निदेशक प्रो. ललित कुमार अवस्थी ने आईपीआर, अनुसंधान और परामर्श के व्यापक पहलुओं पर अपनी बात रखी। उन्होंने एनआईटीज में एमटेक छात्रों का ड्रॉप आउट होना, अच्छी गुणवत्ता वाले शिक्षकों का चयन, संस्थान की आर्थिक स्थिति, टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ की टीम में सामंजस्य जैसी चुनौतियों पर चर्चा की।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-NEET-UG का रिजल्ट जारी, नीट में प्रभंजन जे और वरुण टॉपर

रैंकिं ग से नहीं खुशी से आंकें क्वालिटी

एमएनएनआईटी इलाहाबाद के निदेशक प्रो.रमा शंकर वर्मा ने एनआईआरएफ की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि खुशी, काम के माध्यम से संस्थान की पहचान होनी चाहिए, रैंकिं ग से नहीं। एनआईटी सिक्किम के निदेशक प्रो. एम सी गोविल ने 5R-राइट टाइम-क्वालिटी-प्लेस- प्राइज और राइट क्वांटिटी पर विचार रखे।

यह खबर भी पढ़ें:-UPSC Prelims Result 2023: UPSC CSE प्रीलिम्स में 14624 अभ्यर्थी शॉर्टलिस्ट

संकाय संबंध सुधारने को बनें टी-क्लब

एनआईटी वारंगल के निदेशक प्रो. विद्याधर सुबुद्धि ने कहा कि एक समग्र प्रणाली और निर्णय एक संस्थान को रैंकिंग प्रणाली का पीछा करने की तुलना में बेहतर स्थिति में ले जा सकता है। एमएनआईटी निदेशक प्रो. एनपी पाढ़ी ने हर विभाग में टी-क्लब होने चाहिएं, इससे संकाय सदस्यों के बीच संबंध मधुर हो सकते हैं।

.