For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

CUET UG 2024 : अंग्रेजी पेपर में गड़बड़ी, अभ्यर्थियों का आरोप…समय पूरा नहीं दिया गया

CUET UG 2024 : कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) 2024 के बुधवार को आयोजित अंग्रेजी पेपर में शामिल होने वाले छात्रों ने परीक्षा केंद्रों पर कम समय, कुप्रबंधन और अराजकता की शिकायत की।
10:22 AM May 17, 2024 IST | BHUP SINGH
cuet ug 2024   अंग्रेजी पेपर में गड़बड़ी  अभ्यर्थियों का आरोप…समय पूरा नहीं दिया गया

जयपुर/नई दिल्ली। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) 2024 के बुधवार को आयोजित अंग्रेजी पेपर में शामिल होने वाले छात्रों ने परीक्षा केंद्रों पर कम समय, कुप्रबंधन और अराजकता की शिकायत की। अभ्यर्थियों का आरोप है कि उन्हें पेपर लिखने के लिए 45 की जगह 30 मिनट का समय दिया गया और वे समय पर परीक्षा पूरी नहीं कर सके। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने दूसरी पारी में दोपहर 3 बजे से 3:45 बजे तक अंग्रेजी का पेपर आयोजित किया।

Advertisement

कई परीक्षार्थियों ने सोशल मीडिया पर कहा कि CUET UG 2024 का अंग्रेजी का पेपर लंबा था और उन्हें परीक्षा खत्म करने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया गया। छात्रों ने आरोप लगाया कि ओएमआर शीट और अन्य विवरण भरने जैसे प्रशासनिक कार्यों को पूरा करने में उनका समय बर्बाद हुआ, जिसके लिए उन्हें अतिरिक्त मिनट दिए जाने चाहिए थे। एक छात्र ने कम समय की शिकायत की और एक्स पर लिखा, “उम्मीदवारों को आवेदन संख्या, रोल नंबर आदि भरने के लिए परीक्षा से कम से कम 30 मिनट पहले दिया जाना चाहिए।

यह खबर भी पढ़ें:-CBSE 12th result: जसोदा की लोग उड़ाते थे मजाक, अब 12th में प्राप्त किए 98.40% अंक

हमें रोल नंबर और अन्य विवरणों के लिए ओएमआर भरने के लिए सिर्फ 5 मिनट मिले। यह कम से कम 30 मिनट का होना चाहिए था, क्योंकि इन विवरणों को 5 मिनट में पूरा करना संभव नहीं है और इस वजह से एमसीक्यू करने का समय कम हो जाता है।

सीसीटीवी कै मरे के माध्यम से सत्यापन

जयपुर के एक अन्य अभ्यर्थी ने आरोप लगाया कि जयपुर के केंद्रीय विद्यालय 1 में आयोजित सीयूईटी पेपर में उन्हें ओएमआर शीट भरने सहित परीक्षा लिखने के लिए कुल 45 मिनट का समय दिया गया था। उन्होंने दावा किया कि ओएमआर शीट भरने के लिए हमेशा 15 मिनट का समय दिया जाता है और कक्षा में सीसीटीवी कै मरे के माध्यम से सत्यापन करने के लिए कहा जाता है। डीएवी पब्लिक स्कूल में सीयूईटी 2024 पेपर देने वाले एक परीक्षार्थी ने कहा कि के वल 30 मिनट दिए गए, क्योंकि बायोमेट्रिक सिस्टम ठीक से काम नहीं कर रहा था।

परीक्षा देर से शुरू, पूरक समय नहीं दिया

परीक्षा के अनुभव से निराश एक अन्य छात्र ने कहा, “परीक्षा केंद्र पर एक दुखद अनुभव रहा। निरीक्षक अनभिज्ञ थे। परीक्षा देर से शुरू हुई और प्रतिपूरक समय नहीं दिया गया। परीक्षा हॉल के अंदर कर्मचारी आपस में बहस कर रहे थे, जिससे परीक्षार्थी परेशान हो रहे थे।” एक छात्र ने एक्स पर लिखा, “आज आयोजित सीयूईटी यूजी परीक्षाओं में घोर कुप्रबंधन हुआ। पेपर देर से बांटे गए और अतिरिक्त समय भी नहीं दिया गया। ”

आज की परीक्षा की अधिसूचना जारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने 17, 18 मई को दिल्ली केंद्रों पर आयोजित होने वाली सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा के लिए आवश्यक अधिसूचना जारी की है। जो परीक्षा के संशोधित प्रवेश पत्र के साथ संबंधित है। एनटीए ने अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए जारी एडमिट कार्ड दोबारा डाउनलोड करने की सलाह दी है। हालांकि, जिन उम्मीदवारों ने 15 मई शाम 5 बजे के बाद एडमिट कार्ड डाउनलोड किया था, उन्हें इसे दोबारा डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है।

यह खबर भी पढ़ें:-रुपए दोगुने करने के नाम पर ढोंगी बाबा ने 11.51 लाख ठगे, पीड़ित को बेहोश कर फरार

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी यूजी) 2024 का पहला दिन पूरे भारत में ‘सफलतापूर्वक’ आयोजित किया गया और 75 प्रतिशत से अधिक छात्र परीक्षा में शामिल हुए। CUET 2024 दिन 1 दिल्ली में 258 परीक्षा केंद्रों को छोड़कर पूरे भारत में चार स्लॉट में रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, अंग्रेजी और सामान्य परीक्षणों के लिए आयोजित किया गया था। ममीडाला जगदेश कुमार, अध्यक्ष, यूजीसी

.