For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

जयपुर में पुलिस थाने के हिसाब से संचालित होंगे ई रिक्शा, कलेक्टर ने जारी किए आदेश

12:25 PM Sep 06, 2024 IST | NR Manohar
जयपुर में पुलिस थाने के हिसाब से संचालित होंगे ई रिक्शा  कलेक्टर ने जारी किए आदेश
Advertisement

जयपुर। जयपुर शहर में ई-रिक्शा के संचालन को सुव्यवस्थित करने के लिए जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने नई अधिसूचना जारी की है. इसके तहत ई-रिक्शा अब संबंधित पुलिस थाने की सीमाओं के अनुसार संचालित किए जाएंगे. जानकारी के अनुसार जयपुर शहर में वर्तमान में करीब 40 हजार से अधिक ई-रिक्शा संचालित हो रहे हैं. इन्हें व्यवस्थित रूप से संचालित करने के लिए अधिसूचना जारी की गई है.

इसके अनुसार जयपुर उत्तर (जोन-1) में 9 थाना क्षेत्रों में गुलाबी रंग कोड के तहत 8500 ई-रिक्शा चलेंगे. जयपुर पूर्व (जोन-2) में 13 थानों के तहत हल्का हरा रंग कोड रहेगा और 7500 ई-रिक्शा संचालित होंगे. इसी प्रकार जयपुर सेंट्रल (जोन-3) में 12 थानों के लिए आसमानी रंग कोड तय किया है, जिसमें 7500 ई- रिक्शा चलेंगे. जयपुर दक्षिण (जोन-4 के 7 थाना क्षेत्रों के लिए केसरिया रंग के कोड के तहत 8500 ई-रिक्शा की अनुमति दी है.

जयपुर पश्चिम (जोन-5) में 11 थानों के क्षेत्र में हल्का पीला रंग कोड के साथ 7500 ई-रिक्शा संचालित होंगे. जयपुर मेट्रो स्टेशनों के आसपास 500 ई-रिक्शा सफेद रंग कोड के तहत चलेंगे। इस अधिसूचना का उद्देश्य शहर में यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाना और ई-रिक्शा संचालकों को उचित निर्देश प्रदान करना है. जयपुर में 40,000 ई-रिक्शा है

चार्जिंग स्टेशन बनेंगे, क्यूआर कोड होगा जारी

ई-रिक्शा चार्जिंग के लिए जयपुर शहर में 100 से अधिक चार्जिंग स्टेशन बनेंगे. इसके साथ ही हर रिक्शे को क्यू आर कोड जारी किया जाएगा, जिसे स्कैन करते ही ई-रिक्शा की सभी जानकारी यानि रूट, इंश्योरेंस, मालिक का नाम सहित अन्य उपलब्ध हो जाएगा. नगर निगम की ओर से पार्किंग के लिए जमीन उपलब्ध कराई जाएगी. यह पॉलिसी लागू होने से जाम से निजात मिलेगी. इसके लिए परिवहन, ट्रैफिक पुलिस एवं निगम अधिकारियों की एक ज्वाइंट कमेटी बनी.

.