For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

बारिश के मौसम में क्या आपकी त्वचा भी हो जाती है चिपचिपी, तो आजमाएं ये अनोखा घरेलू नुस्खा

03:38 PM Jul 23, 2023 IST | Prasidhi
बारिश के मौसम में क्या आपकी त्वचा भी हो जाती है चिपचिपी  तो आजमाएं ये अनोखा घरेलू नुस्खा

बारिश का मौसम मतलब चिपचिपी त्वचा और ऑयली हेयर। हर वक्त चिपचिपाहट से हाल कुछ ऐसा होता है कि, चेहरे पर कील मुंहासे निकल ही आते हैं। वहीं दूसरी ओर इस झनझट से छुटकारा पाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं। अगर आप भी ऑयली बाल और चिपचिपी स्किन से परेशान है तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसा घरेलू नुस्खा जिस्से आपकी त्वचा को न केवल लाभ मिलेगा बल्कि स्किन काफी हेल्दी भी हो जाएगी। जी हां, हम बात कर रहे हैं मुलतानी मिट्टी की, ये आपकी त्वचा के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है।

Advertisement

त्वचा के लिए फायदे

त्वचा की सफाई- मुलतानी मिट्टी एक प्राकृतिक क्लेंजर है जो त्वचा की अतिरिक्त डर्ट और धूल को साफ करती है। इससे त्वचा चमकदार और स्वच्छ दिखती है।

त्वचा के लिए मॉइस्चराइज़र- मुलतानी मिट्टी में पानी मिलाकर लेप बनाने से त्वचा को प्राकृतिक तरीके से मॉइस्चराइज़ किया जा सकता है। यह त्वचा को नमीदार बनाए रखता है और रुखी त्वचा से छुटकारा दिलाता है।

एंटी-एजिंग उपाय- मुलतानी मिट्टी में पाए जाने वाले खनिज और पोषक तत्व त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इससे त्वचा के झुर्रियों का सामना करने में मदद मिलती है और त्वचा की नाज़ुकता को कम करती है।

एक्ने और दाग-धब्बों का इलाज़- मुलतानी मिट्टी में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा की लेयर को सुधारकर एक्ने और दाग-धब्बों के इलाज़ में मदद करते हैं।

बालों के लिए फायदे

बालों के लिए कंडिशनर- मुलतानी मिट्टी का लेप बालों में लगाने से उन्हें मॉइस्चराइज़ करके चमकदार बनाया जा सकता है। यह बालों को कंडिशन करता है और उन्हें मुलायम बनाता है।

बालों के झड़ने का इलाज़- मुलतानी मिट्टी में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों के झड़ने को रोकते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं।

बालों के लिए स्कैल्प ट्रीटमेंट- मुलतानी मिट्टी बालों के स्कैल्प को स्वस्थ बनाने में मदद करती है और रूसी को कम करती है।

इस तरह, मुलतानी मिट्टी के कई फायदे हैं जो त्वचा और बालों को सुधारने में मदद करते हैं। यह एक प्राकृतिक और आयुर्वेदिक उपचार है जिसे नियमित रूप से उपयोग करके आप अपने शरीर को स्वस्थ और सुंदर बनाए रख सकते हैं।

.