For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

त्वचा पर दिखने वाले इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, कहीं आपको भी न हो ये गंभीर बीमारियां

12:05 PM Apr 08, 2023 IST | Prasidhi
त्वचा पर दिखने वाले इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज  कहीं आपको भी न हो ये गंभीर बीमारियां

हमारी स्किन काफी कोमल होती है। फिर भी ये न सिर्फ एक प्रोटेक्टिव लेयर का काम करती है, बल्कि ऐसी कई बीमारियां है जो हमारी त्वचा के जरिए शरीर में एंटर होती हैं। अगर आप भी अपने शरीर में किसी बीमारी का पता लगाना चाहते तो जान लें कि आपकी त्वचा कही न कही उस बीमारी के लक्षण दिखा रही होगी। ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां त्वचा पर हो रहे आम से रैशेस और खुजली की वजह पता लगाने के चक्कर में कई बड़ी बीमारियों का खुलासा हुआ है। आज हम जानेंगे कि, त्वचा पर दिखने वाले लक्षण आखिर किस बीमारी के संकेत हैं।

Advertisement

त्वचा बताएगी डायबिटीज का हाल

अगर आपकी गर्दन और जांघों पर काले चिक्कते दिख रहे हैं तो इसे नजरअंदाज न करें। ये लक्षण हैं डायबिटीज के। अगर अपको अचानक से अपनी स्किन पर काले घेरे दिखने लगे तो तुरंत अपने डाक्टर से संपर्क करें।

कही आपको भी तो ल्यूकेमिया नहीं

शरीर पर नीले निशान आम तौर पर किसी चोट की वजह से पड़ते हैं। लेकिन आपके स्किन पर अगर ये अचानक से दिखने लगे तो इन्हें अंदेखा न करें क्यों की ये ल्यूकेमिया के साथ-साथ ब्लड कैंसर या ब्लड इंफेक्शन का संकेत भी हो सकता है।

काले तिल फैला सकते हैं कैंसर

वैसे तो हम शरीर पर तिल को ब्यूटी के तौर पर देखते हैं। लेकिन डॉक्टर्स का कहना है कि, अगर आपके चेहरे पर तिल काफी हैं तो आपको चेकअप करवाते रहना चाहिए। क्योंकी ये तिल आपके शरीर में कैंसर फैला सकते हैं।

.