होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Cyber Fraud: एक गलती और अकाउंट खाली… बचने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

देशभर में लगातार साइबर ठगी के आकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं। रोज ठगों द्वारा नए-नए तरीके अपना कर लोगों को अपना शिकार बनाया जा रहा है। ऐसे में साइबर ठगी का शिकार होने से बचने के लिए सतर्कता बेहद जरुरी हैं।
07:41 PM Aug 18, 2023 IST | Kunal bhatnagar

जयपुर। देशभर में साइबर ठगी के आकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं। रोज ठगों द्वारा नए-नए तरीके अपना कर लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। ऐसे में साइबर ठगी का शिकार होने से बचने के लिए सतर्कता बेहद जरुरी हैं। आज के दौर में डिजिटल पेमेंट ने साइबर ठगी को और भी आसान कर दिया है। आइए जानते है कैसे साइबर ठगी का शिकार होने से बचा जा सकता है।

अचानक आता है फोन

ठगों द्वारा किसी भी व्यक्ति को रैंडम फोन किया जाता हैं और लालच देकर बैंक की डिटेल्स मांग ली जाती हैं। ये ठग लोगों को अपनी बातों में फंसाकर ओटीपी भी प्राप्त कर लेते हैं और पलक झपकते ही उनका बैंक अकाउंट खाली हो जाता हैं।

पैसे देने से पहले करें सत्यापन

आज कल ठगों द्वारा लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट को हैक करके उनके रिश्तेदारों से पैसे की मांग की जाती है। कई बार देखा गया है कि लोगों द्वारा संबधित व्यक्तियों को पैसे भेज दिए जाते है, लेकिन जब तक सच्चाई का पता चलता है तब तक देर हो चुकी होती है। इस लिए किसी व्यक्ति को पैसे भेजने से पहले फोन करके जरुर पता कर ले, उसके बाद ही पैसे भेजे।

इन बातों का रखें हमेशा ध्यान

Next Article