होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

देश में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार…टूटा 7 माह का रिकॉर्ड, एक ही दिन में 800 के करीब नए मामले आए सामने

देश में कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 की टेंशन के बीच कोविड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। कोरोना ने शुक्रवार को तो पिछले सात महीने का रिकॉर्ड तोड़ दिया।
02:05 PM Dec 29, 2023 IST | Anil Prajapat

Covid 19 Case : नई दिल्ली। देश में कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 की टेंशन के बीच कोविड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। कोरोना ने शुक्रवार को तो पिछले सात महीने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। देशभर में एक ही दिन में 800 के करीब नए मामले सामने आए। इससे पहले मई महीने में एक साथ 865 नए मामले दर्ज किए गए थे। इसके अलावा राजस्थान की बात करें तो गुरुवार को 6 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले है। ऐसे में प्रदेश में अब एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या 36 हो गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में देशभर में कोरोना के 798 नए मामले सामने आए है। वहीं, 5 मरीजों की कोरोना के कारण मौत हो गई है। मृतकों में 2 मरीज केरल से और एक-एक मरीज महाराष्ट्र, तमिलनाडु और पुडुचेरी से हैं। नए मामले सामने आने के बाद अब देशभर में एक्टिव केसों की संख्या 4091 हो गई हैं। इससे पहले गुरुवार को कोरोना के 709 नए मामले सामने आए थे।

कोरोना ने तोड़ा सात महीने का रिकॉर्ड

बता कि इसी साल 19 मई को कोरोना के 965 केस सामने आए थे। लेकिन, इसके बाद धीरे-धीरे कोरोना केसों में कमी आई गई थी। हालांकि, नवंबर महीने में कोरोना ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। शुक्रवार को एक ही दिन में कोरोना के 798 नए मामले सामने आने के बाद सात महीने का रिकॉर्ड भी टूट गया है। माना जा रहा है कि सर्दी के कारण कोरोना रफ्तार पकड़ रहा है। लेकिन, जैसे ही सर्दी का प्रकोप थमेगा, वैसे-वैसे कोरोना केसों में भी कमी आएगी।

9 राज्यों में फैला कोरोना का नया वैरिएंट JN.1

कोरोना का नया वैरिएंट JN.1 भी देश के 9 राज्यों में फैल चुका है। देशभर में अब तक इसके कुल 159 केस मिले हैं। इनमें से सबसे ज्यादा 78 केरल में दर्ज किए गए है। इसके अलावा गुजरात में 36, गोवा में 18, कर्नाटक में 8, महाराष्ट्र में 7, राजस्थान में 5, तमिलनाडु में 4, तेलंगाना में 2 और दिल्ली में एक मरीज मिला है।

राजस्थान के जयपुर, अजमेर, दौसा, झुंझुनूं और भरतपुर जिले में पाए गए वैरिएंट JN.1 के मरीजों में से एक मरीज की मौत हो गई है। दौसा जिले में पॉजिटिव आए मरीज की पिछले दिनों मौत हो चुकी है, जो सिलिकोसिस बीमारी से भी पीड़ित था। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोना का सब वैरिएंट JN.1 ज्यादा खतरनाक नहीं है। इस वैरिएंट से प्रभावित जितने भी मरीज मिले हैं, उनमें बीमारी के हल्के लक्षण मिले हैं। हालांकि, जिन मरीजों की मौत हुई है, उनमें अधिकांश मरीज पहले से किसी न किसी बीमारी से पीड़ित थे।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Weather Update : कोहरे व शीतलहर ने बढ़ाई ठंड, माउंटआबू में जमाव बिंदु के करीब पारा, फतेहपुर में 3 डिग्री तक लुढ़का

Next Article