होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

बाड़मेर को मॉडल सिटी बनाने के लिए कलेक्टर टीना डाबी ने किया नवाचार,हर कोई कर रहा तारीफ

09:28 PM Sep 18, 2024 IST | Ravi kumar

Latest News.बाड़मेर शहर में आने वाले दिनों में प्रत्येक घर में करीब 10 मिनट पूर्व कचरा संग्रहण के लिए वाहन पहुंचने की सूचना मिल जाएगी. इससे कचरा निस्तारण में सहुलियत होगी. इसके लिए नवनियुक्त बाड़मेर जिला कलक्टर टीना डाबी ने अभिनव पहल करते हुए नगर परिषद को प्रभावी कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए है. भारत पाकिस्तान सीमा पर बसे बाड़मेर में अब लोगों को उनके घर के आगे आने वाली कचरा संग्रहण की टैक्सियों की जानकारी पहले ही मिल जाएगी. बाड़मेर जिले की युवा कलेक्टर टीना डाबी ने बाड़मेर शहर में इस नवाचार को शुरू करने की पहल की है.

अब बाड़मेर शहर के 55 वार्ड में जिस जगह कचरा संग्रहण की टैक्सी पहुँचेगी वहाँ के बाशिंदों को इसकी सूचना पहले ही उन्हें मिल जाएगी।. कचरा संग्रहण वाहनों को जीपीएस नेविगेशन से जोड़ा जाएगा और हर घर के आगे चिप लगाई जाएगी. इससे लोगों को पहले पता चल जाएगा कि कचरा संग्रहण के लिए गाड़ी आने वाली है, जिससे वे अपने घर के बाहर कचरा रख सकेंगे.

बाड़मेर जिला कलक्टर टीना डाबी ने बताया कि इस समय बाड़मेर शहर में प्रत्येक घर से वाहन के जरिए कचरा संग्रहण किया जाता है. कई बार कचरा संग्रहण वाहन के नहीं आने अथवा जल्दी चले जाने के कारण कचरा बाहर फैंक दिया जाता है ऐसे में शहर में काफी गदंगी फैल गई है. उन्होंने बताया कि इस समस्या के समाधान के लिए बाड़मेर शहर में कचरा संग्रहण के लिए आनलाइन हाइटेक सफाई व्यवस्था की कार्य योजना तैयार की गई है. प्रत्येक कचरा संग्रहण वाहन को जीपीएस नेविगेशन से जोड़ा जाएगा.

बाड़मेर शहर के प्रत्येक घर के आगे चिप लगाई जाएगी. इससे घर-घर कचरा संग्रहण योजना के तहत शहरवासियों को अपने घर का कचरा नियमित रूप से बाहर भेजने के लिए आसानी होगी. इस चिप के साथ एक कार्ड और एक मोबाइल एप दिया जाएगा. उस डिवाइस के जरिए लोगों को पहले पता चल जाएगा कि कचरा संग्रहण के लिए गाड़ी आने वाली है.

Next Article