होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

सीएम की प्रदेशवासियों को सौगात, इंग्लिश मीडियम में कन्वर्ट होंगे 246 सरकारी स्कूल

गहलोत सरकार अब प्रदेश के 246 सरकारी स्कूलों को इंग्लिश मीडियम में कन्वर्ट करने जा रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजकीय विद्यालयों को महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों मेरूपांतरित करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है।
09:33 AM Jul 25, 2023 IST | BHUP SINGH

जयपुर। ऐसे अभिभावक जो मोटी फीस के कारण अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल में नहीं पढ़ा पाते हैं, उनके लिए खुश खबरी है। गहलोत सरकार अब प्रदेश के 246 सरकारी स्कूलों को इंग्लिश मीडियम में कन्वर्ट करने जा रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजकीय विद्यालयों को महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों मेरूपांतरित करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। गौरतलब है कि राजस्थान के हर जिले में महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल खुल गए हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-NHM मिशन में 11,723 संविदा कार्मिकों के नियुक्ति आदेश जारी

वहीं अब मुख्यमंत्री के इस निर्णय से राज्य में शिक्षा के स्तर को और बढ़ावा मिलेगा और विद्यार्थी का स्थानीय स्तर पर ही इंग्लिश मीडियम स्कूल्स में पढ़ने का सपना साकार हो सकेगा। इसके तहत अजमेर में 13, अलवर 20, बारां 7, बाड़मेर 6, भरतपुर 10, बीकानेर 8, चित्तौड़गढ़ 3, दौसा 12, धौलपुर 8, डूंगरपुर 5, गंगानगर 7, हनुमानगढ़ 11, जयपुर 32, झुंझुनूं 12, जोधपुर 20, करौली 5, नागौर 18, राजसमंद 8, सवाई माधोपुर 13, सीकर 8, टोंक 12, उदयपुर 7 और जालौर के 1 सरकारी स्कूल को इंग्लिश मीडियम में कन्वर्ट किया जाएगा। इन विद्यालयों में 57 प्राथमिक, 125 उच्च प्राथमिक और 64 उच्च माध्यमिक विद्यालय शामिल हैं।

नए उपखंड व तहसील कार्यालय खुलने से बढ़ेगी सहूलियत

सीएम गहलोत ने प्रशासन की आमजन तक पहुंच आसान बनाने के लिए 3 उपखंड, 7 तहसील और 20 उप तहसील कार्यालयों के गठन को मंजूरी दी है। जोधपुर के बापिणी, जयपुर के किशनगढ़रेनवाल और रामपुरा डाबड़ी में नए उपखंड कार्यालय खोले जाएंगे। इनमें उपखंड अधिकारी, नायब तहसीलदार के सहित कुल 36 पदों का सृजन होगा। इसके साथ ही विभिन्न जिलों की 6
उप तहसीलों को तहसीलों में क्रमोन्नत और 1 नए तहसील का गठन किया जा रहा है। इनमें दौसा के कुण्डल, धौलपुर के बसई व नवाब, डूंगरपुर के ओबरी, जोधपुर के चामूं, कोटा के चेचट और उदयपुर के फलासियां उप तहसील को तहसील में क्रमोन्नत किया जाएगा। उदयपुर के घासा में नए तहसील कार्यालय भी खोला जाएगा। इनके लिए तहसीलदार सहित कुल 139 पदों का सृजन होगा। वहीं 20 नए उप तहसीलों को मंजूरी दी गई है। इनके लिए 120 विभिन्न पद स्वीकृत किए हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारियों की 787 पदों पर भर्ती

सिंचाई सुविधा होगी विकसित

सिंचाई सुविधा विकसित करने के लिए सीएम गहलोत ने एनीकट और नहरों के निर्माण एवं विकास कार्यों के लिए 33.03 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को स्वीकृति दी है, साथ ही भरतपुर शहर में रीको रोड पर रेलवे ओवरब्रिज निर्माण के लिए 73.34 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

खुलेंगे अतिरिक्त संकाय

सीएम ने 47 विद्यालयों में अतिरिक्त संकाय खोलने की स्वीकृति दी है। इनमें 39 विद्यालयों में विज्ञान संकाय, 3 में वाणिज्य और 5 में कला संकाय एवं व्याख्याता के 143, प्रयोगशाला सहायक के 39 पद सृजित होंगे।

Next Article