For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

कॉलेज स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप…OPS गारंटी कानून का वादा, गहलोत ने फिर खेला बड़ा दांव, दी 5 नई गारंटी

राजस्थान में 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर बड़ा दांव खेला। सीएम गहलोत ने शुक्रवार दोपहर प्रदेश के हर वर्ग के लिए 5 और गारंटियों का ऐलान किया।
01:58 PM Oct 27, 2023 IST | Anil Prajapat
कॉलेज स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप…ops गारंटी कानून का वादा  गहलोत ने फिर खेला बड़ा दांव  दी 5 नई गारंटी

5 guarantees of Congress : जयपुर। राजस्थान में 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर बड़ा दांव खेला। सीएम गहलोत ने शुक्रवार दोपहर प्रदेश के हर वर्ग के लिए 5 और गारंटियों का ऐलान किया। इसके साथ ही कांग्रेस की गारंटियों की संख्या सात हो गई है। नई गारंटियों में कॉलेज स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप सहित OPS गारंटी कानून का वादा भी शामिल है।

Advertisement

जयपुर में पीसीसी के कांग्रेस के वॉर रूम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने कांग्रेस की नई गारंटियों की घोषणा की। सीएम गहलोत ने गारंटी के नाम पर चुनावी वादे करते हुए कहा कि यदि राजस्थान में हमारी सरकार रिपीट हुई तो किसानों से 2 रुपए प्रति किलो गोबर, सरकारी कॉलेज के पहले साल के छात्रों को फ्री लैपटॉप और टैबलेट, 15 लाख रुपए तक की फ्री बीमा राहत, हर छात्र को अंग्रेजी माध्यम शिक्षा की गारंटी और सरकारी कर्मचारियों के लिए ओपीएस कानून बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश के हर वर्ग के लोगों को काफी फायदा मिलेगा।

ये है कांग्रेस की नई गारंटी

2 रुपए किलो गोबर : किसानों के लिए छत्तीसगढ़ की तर्ज पर राजस्थान में भी दो रुपए किलो में गोबर खरीदने की योजना का ऐलान किया गया है। कांग्रेस ने राजस्थान में इस योजना का नाम गोधन गारंटी रखा है। इस योजना के तहत किसान दो रुपए किलो गोबर बेच सकते है।

कॉलेज स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप : दूसरी गारंटी हर कॉलेज के स्टूडेंट्स को लैपटॉप देने की दी गई है। कांग्रेस के फिर से सत्ता में आने पर हर कॉलेज स्टूडेंट्स को कॉलेज में एडमिशन के साथ यानी पहले साल में ही फ्री लैपटॉप या टैबलेट दिया जाएगा। इस योजना का लाभ सरकारी कॉलेज के स्टूडेंट्स को ही मिलेगा।

अंग्रेजी मीडियम से पढ़ाई : प्रदेशभर में हर स्टूडेंट्स को अंग्रेजी मीडियम से पढ़ाई कराने की तीसरी गारंटी दी गई है।

ओपीएस गारंटी कानून : कांग्रेस ने सत्ता में आने पर ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) गारंटी एक्ट लाने का वादा किया है। बता दें कि प्रदेश के कर्मचारियों को ओपीएस देने की शुरुआत इसी बजट से की गई है। अब गहलोत ने सत्ता रिपीट होने पर ओपीएस गारंटी कानून लाने का वादा किया है।

प्राकृतिक आपदा पर 15 लाख का बीमा : कांग्रेस की ओर से आपदा राहत बीमा गारंटी देने का वादा किया है। इसके तहत प्राकृतिक आपदा में हुए नुकसान में पीड़ित परिवार का 15 लाख तक का फ्री बीमा करवाने का वादा किया है।

पहले हो चुका है दो गारंटियों का ऐलान

इससे पहले सीएम गहलोत प्रदेशवासियों के लिए 2 गारंटियों की घोषणा कर चुके है। झुंझुनू के अरड़ावता में बुधवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की मौजूदगी में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश की महिलाओं के लिए गृहलक्ष्मी गारंटी योजना का ऐलान करते हुए कहा था कि राजस्थान में दोबारा कांग्रेस की सरकार बनने पर हर परिवार में एक महिला को सालाना 10 हजार रुपए की सम्मान राशि दी जाएगी। साथ ही गहलोत ने 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने की अपनी मौजूदा योजना का विस्तार करते हुए सभी 1.04 करोड़ परिवारों को इसके दायरे में लाने की घोषणा भी की थी।

.