होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

दक्षिण कोरिया के हाई सकूल पहुंचे CM भजनलाल शर्मा,सैमसंग हेल्थकेयर ने अस्पतालों में AI टेक्निक की पेशकश की,सियोल टेक्निकल हाई स्कूल के समक्ष रखा यह प्रस्ताव

09:00 AM Sep 11, 2024 IST | Anand Kumar

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा इन दिनो दक्षिण कोरिया के प्रवास पर है। दक्षिण कोरिया के प्रवास के दौरान भजनलाल शर्मा ने वहां के हाई स्कूल में पहुंचे जहां पर सीएम ने छात्रों के बीच नवाचार और रचनात्मकता को बढ़ावा देने वाली तकनीक और स्कूल के एडवांस टेक्निकल सेंटर को भी देखा। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने छात्रों से काफी देर तक बातचीत भी की है। उन्होंने क्लासेज में उपयोग की जा रही AI तकनीक का अनुभव भी किया। समिट का आयोजन राजस्थान सरकार के उद्योग एवं वाणिज्य विभाग, ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन (बीआईपी) और राजस्थान स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एंड इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन (रीको) के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है, जिसका नोडल विभाग बीआईपी है।

राजस्थान में ब्रांच खोलने के लिए सीएम ने किया आमंत्रित

सीएम ने कहा- युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए स्किल डेवलपमेंट पर ध्यान केंद्रित करना जरूरी है। उन्होंने सियोल टेक्निकल हाई स्कूल को राजस्थान में भी ब्रांच खोलने के लिए आमंत्रित किया।

दक्षिण कोरियाई कंपनियों के साथ की चर्चा

मुख्यमंत्री के साथ गए प्रतिनिधिमंडल ने सैमसंग हेल्थ केयर, एलएक्स इंटरनेशनल, ओरियन कॉर्पोरेशन, ह्योसंग कॉर्पोरेशन के साथ-साथ कोरियन स्टोन एसोसिएशन सहित कई अन्य दक्षिण कोरियाई कंपनियों के साथ चर्चा की। चर्चा के दौरान सैमसंग हेल्थकेयर ने राजस्थान के हेल्थ डिपार्टमेंट के साथ मिलकर प्रदेश के अस्पतालों में AI-आधारित नए हेल्थकेयर डिवाइस उपलब्ध कराने में अपनी रुचि दिखाई।

मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के विस्तार को लेकर की चर्चा

वहीं, ओरियन कॉरपोरेशन ने अपने भिवाड़ी में लगे मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के विस्तार को लेकर चर्चा की। इसके साथ ही एक अन्य दक्षिण कोरियाई फर्म एलएक्स इंटरनेशनल ने राज्य के माइनिंग सेक्टर में काम करने की इच्छा जताई। राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का आयोजन इस साल 9, 10 और 11 दिसंबर को जयपुर में होगा। समिट में कृषि, अक्षय ऊर्जा, शिक्षा और कौशल, ऑटो और ईवी (इलेक्ट्रिक व्हील्स), इन्फ्रास्ट्रक्चर, केमिकल और पेट्रोकेमिकल, पर्यटन, स्टार्टअप, खनन सहित कई सेक्टरों पर विशेष सत्र आयोजित किए जाएंगे।

Next Article