For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

पर्यावरण संरक्षण के लिए मुख्यमंत्री का अनूठा संदेश ,जानिए क्या कहा मुख्यमंत्री ने खास

10:21 AM Sep 08, 2024 IST | Arjun Gaur
पर्यावरण संरक्षण के लिए मुख्यमंत्री का अनूठा संदेश  जानिए क्या कहा मुख्यमंत्री ने खास

फोर व्हीलर वाले 15-15 पेड़ लगाएं: सीएम, एसी चलाकर कंबल ओढ़कर सोना गलत

Advertisement

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि 19 डिग्री पर एसी चलाकर कम्बल ओढ़कर सोना स्वास्थ्य के लिए गलत है। इससे निकलने वाली गर्म हवा प्रदूषण फैलाती है। उन्होंने यह भी कहा कि जिसके पास एक चौपहिया वाहन है, वो 15 पेड़ लगाए। शर्मा ने जयपुर एग्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर में पांचवें स्वच्छ वायु दिवस पर समारोह को संबोधित कर रहे थे।उन्होंने कहा कि अगर आपको कोई भी व्यक्ति प्रदूषण फैलाते नजर आए तो उसे जरूर टोके। प्रकृति के साथ छेड़छाड़ करना गलत है और यह एक बड़ी चिंता का विषय है। शर्मा ने कहा कि कई लोग एसी को कम तापमान पर चलाते है, जो ठीकनहीं है। एसी ठंडक तो देता ही है, लेकिन उसके साथ ही गर्मी हवा भी निकालता है, जिससे प्रदूषण होता है। आमजन को प्रयार्वरण को ध्यान में रखते हुए एसी का कम से कम उपयोग करना चाहिए। राज्य सरकार ने ऐसे प्रयास किए है, जिनसे वायुप्रदूषण कम हुआ है। प्रदेश में सात करोड़ पौधे लगाए गए और 5 वर्षों में 50 करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य रखा है। बड़े शहरों में शीघ्र ही 1000 इलेक्ट्रिक बसें संचालित की जाएगी तो आगामी वर्ष से राज्य का ग्रीन बजट पेश किया जाएगा।

सरकार के प्रयासों से वायु प्रदूषण का स्तर कमी आई
मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा कि राज्य में नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के तहत वायु प्रदूषण की समस्या के समाधान के लिए राज्य स्तरीय कार्य योजना बनाई गई है। अधिक प्रदूषित 5 शहरों के लिए शहरी कार्य योजना भी तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि राजस्थान के पूर्वी क्षेत्र विशेषकर एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग द्वारा जारी आदेशों की पालना में कमीशन फोर एनसीआर और विभिन्न विभागों के समन्वय से इस साल वायु प्रदूषण का स्तर गत वर्षों की तुलना में काफी कम हुआ है।

पर्यावरण प्रदूषण को कम किया
केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव ने कहा कि पीएम मोदी के मिशन लाइफ का उद्देश्य पर्यावरण हितैषी जीवनशैली अपनाकर प्रकृति का संरक्षण करना है। देश के 131 शहरों में संयुक्त प्रयासों से प्रदूषण को कम किया गया है। इस दौरान स्वच्छ वायु सर्वेक्षण के तहत तीन श्रेणियों में देश के नौ शहरों को अवार्ड भी दिया गया। कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन राज्यमंत्री झाबर सिंह खर्रा, वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री संजय शर्मा सहित बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

.