होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

सरकारी स्कूलों में होगी कॅरियर काउंसलिंग, स्टूडेंट्स के लिए कॅरियर ‘पथ प्रदर्शक’ बनेंगे शिक्षक 

प्रदेश का शिक्षा विभाग नए शैक्षणिक सत्र के आगाज के साथ ही राज्य के सभी सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूलों में 10वीं पास कर चुके स्टूडेंट्स को विषय चयन का मार्गदर्शन देने के लिए ‘कॅरियर काउंसलिंग’ की शुरुआत करने जा रहा है।
10:25 AM Jun 22, 2023 IST | BHUP SINGH

जयपुर। प्रदेश के सरकारी स्कूलों से 10वीं पास कर चुके स्टूडेेंट्स को 11वीं में विषय चयन के लिए अब ऑथेंटिक सलाह मिल पाएगी। प्रदेश का शिक्षा विभाग नए शैक्षणिक सत्र के आगाज के साथ ही राज्य के सभी सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूलों में 10वीं पास कर चुके स्टूडेंट्स को विषय चयन का मार्गदर्शन देने के लिए ‘कॅरियर काउंसलिंग’ की शुरुआत करने जा रहा है। स्कूल शिक्षा विभाग ने इसके लिए ‘डायल फ्यूचर’ इनीशिएटिव के तहत 28 जून से 5 जुलाई तक सभी जिलों के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कॅरियर काउंसलिंग कार्यक्रम की रूपरेखा बनाई है।

यह खबर भी पढ़ें:-दौसा में मेगा जॉब फेयर: तेरह हजार अभ्यर्थी आए इंटरव्यू देने, डेढ़ हजार का सलेक्शन

कॅरियर के अनुसार विषय चुन पाएंगे स्टूडेंट

स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने बताया कि दसवीं कक्षा में पास होने के बाद विद्यार्थियों में अपनी रुचि, क्षमता और अभिवृत्ति के आधार पर कॅरियर गोल्स को ध्यान में रखते हुए उचित विषय के चयन की समझ विकसित करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई है। इससे विद्यार्थी कॅरियर विकल्पों के अनुसार सब्जेक्ट चुनने को प्रेरित होंगे। तैयारी में माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, आरएससीईआरटी की टीम के साथ अन्य अधिकारी, कार्मिक और शिक्षक सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। 

हैल्प डेस्क संचालित करेगी शिक्षकों की टीम

‘डायल फ्यूचर’ और ‘फ्यूचर स्टेप्स’ इनिशिएटिव के तहत स्कूलों से एक-एक शिक्षक का ‘पथ प्रदर्शक‘ के रूप में चयन, इनके आमुखीकरण के लिए ‘मॉड्यूल‘ निर्माण, स्टेट रिसोर्स ग्रुप तैयार करने एवं हैल्प डेस्क स्थापित करने का कार्य आरएससीईआरटी की ओर से पूरा कर लिया गया है। जयपुर, कोटा, जोधपुर और बीकानेर जोन में हैल्प डेस्क बनाई गई हैं। इन जोन्स में प्रत्येक हैल्प डेस्क का संचालन 5 अनुभवी शिक्षकों की टीम करेगी। 

यह खबर भी पढ़ें:-सफाईकर्मी भर्ती प्रक्रिया शुरू, 8वीं पास करें आवेदन

शिक्षामंत्री 27 को करेंगे कार्यक्रम लॉन

प्रदेश के सीनियर सैकेंडरी विद्यालयों से पथ प्रदर्शक के रूप में चयनित शिक्षकों की आमुखीकरण कार्यशाला 27 जून को जिला एवं ब्लॉक स्तर पर राजीव गांधी सेवा केंद्रों पर वीसी के माध्यम से ऑनलाइन होगी। इसी दिन शिक्षा मंत्री डॉ. बी डी कल्ला एवं शिक्षा राज्यमंत्री जाहिदा खान इस कार्यक्रम को लॉन्च करेंगे। इस अवसर पर वे पथ प्रदर्शक शिक्षकों से संवाद भी करेंगे। राज्य एवं संभाग स्तर पर हेल्प डेस्क दल 30 जून से 5 जुलाई तक प्रातः 10 बजे से शाम 5 बजे तक परामर्श कार्यक्रम संचालित करेंगे। वहीं प्रदेश के सभी सरकारी सीनियर सैकें डरी विद्यालयों में 28 जून से 5 जुलाई तक डीईओ और सीबीईओ के निर्देशन में संस्था प्रधान विद्यार्थियों के लिए परामर्श कार्यक्रम चलाएंगे। 

Next Article