For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

कैबिनेट की आर्थिक समिति की बैठक कल, केंद्रीय कर्मचारियों का 3% DA बढ़ाने पर मिली सकती है मंजूरी

बुधवार, 4 अक्टूबर 2023 को मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को नवरात्रि से पहले बड़ा तोहफा दे सकती है।
08:06 PM Oct 03, 2023 IST | Kunal Bhatnagar
कैबिनेट की आर्थिक समिति की बैठक कल  केंद्रीय कर्मचारियों का 3  da बढ़ाने पर मिली सकती है मंजूरी

7th Pay Commission: बुधवार, 4 अक्टूबर 2023 को मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को नवरात्रि से पहले बड़ा तोहफा दे सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने को मंजूरी मिल सकती है।

Advertisement

महंगाई भत्ता बढ़ाने को मिल सकती है मंजूरी

बुधवार, 4 अक्टूबर को सुबह 10:30 बजे केंद्रीय कैबिनेट के साथ-साथ कैबिनेट की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक होने जा रही है। उम्मीद है कि इस बैठक में मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला ले सकती है।

इस कैबिनेट बैठक से फैसले की उम्मीद इसलिए भी है क्योंकि चुनाव आयोग किसी भी वक्त पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद आचार संहिता लागू हो जाएगी। जिसके बाद सरकार के लिए ये फैसला लेना मुश्किल हो जाएगा।

3 फीसदी बढ़ सकता है महंगाई भत्ता

केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी जुलाई महीने से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। केंद्र सरकार महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी से 45 फीसदी कर सकती है। महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला 1 जुलाई से लागू होगा और अक्टूबर महीने का वेतन भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ मिलने की उम्मीद है। केंद्रीय कर्मचारियों को अक्टूबर महीने की सैलरी के साथ जुलाई से सितंबर तक का एरियर भी दिया जा सकता है।

नवरात्रि से पहले उपहार!

15 अक्टूबर से नवरात्रि का त्योहार शुरू होने जा रहा है और 24 अक्टूबर को दशहरा है। ऊपर से चुनाव आयोग कभी भी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। ऐसे में उम्मीद है कि बुधवार को केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला लिया जा सकता है। आंकड़ों के मुताबिक, केंद्र सरकार के इस फैसले से 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

.