For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

राजस्थान में वंदे भारत ट्रेन से टकराया सांड, आगे का हिस्सा टूटा, 15 मिनट बाद अजमेर हुई रवाना

03:42 PM May 20, 2023 IST | Sanjay Raiswal
राजस्थान में वंदे भारत ट्रेन से टकराया सांड  आगे का हिस्सा टूटा  15 मिनट बाद अजमेर हुई रवाना

दौसा। नई दिल्ली से अजमेर जा रही वंदे भारत ट्रेन एक्सप्रेस ट्रेन शुक्रवार रात दौसा में हादसे का शिकार हो गई। दौसा जिले के बांदीकुई जंक्शन के पास गादरवाड़ा के समीप सांड आने के कारण हादसा हुआ। यह हादसा कोलवा और अरनिया रेलवे स्टेशन के बीच हुआ। हादसे के बाद मौके पर संख्या में पैसेंजर और स्थानीय लोग, तमाशबीन भी इकट्ठा हो गए। वंदे भारत ट्रेन कोलवा और अरनिया रेलवे स्टेशन के बीच गादरवारा ब्राह्मणान गांव के पास हादसे का शिकार हुई। इस ट्रेन के आगे पटरी पर सांड आ गया। जैसे ही वंदे भारत ट्रेन के आगे सांड टकराया, तो वंदे भारत ट्रेन का अगला हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। रात भर इंजीनियरों ने ट्रेन को ठीक किया।

Advertisement

उसके बाद शनिवार को सुबह ट्रेन का संचालन शुरू हो पाया। बताया जा रहा है कि ट्रेन और सांड टक्कर इतनी तेज थी कि ट्रेन के एयर ब्रेक सहित इंजन के अंदर की कई चीजें डैमेज हो गई। ट्रेन के चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी को रोकी। हालांकि, इस पूरे हादसे में ट्रेन के यात्री पूरी तरह सुरक्षित हैं और ट्रेन का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हुआ है। वहीं, घटना के बाद करीब 15 मिनट तक यह ट्रेन मौके पर ही खड़ी रही। इसके बाद इस क्षतिग्रस्त ट्रेन को अजमेर की ओर रवाना किया गया।
घटना के बाद रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली-अजमेर रेल मार्ग पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पहली बार क्षतिग्रस्त हुई है। इससे पहले हल्की-फुल्की कई घटनाएं हो चुकी हैं, लेकिन ट्रेन का इंजन डैमेज नहीं हुआ। रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी शशि किरण ने बताया कि पहली बार दिल्ली अजमेर रेल मार्ग पर ट्रेन का इंजन क्षतिग्रस्त हुआ। इंजीनियरों ने रात भर मरम्मत कार्य पूरा किया। उसके बाद शनिवार सुबह ट्रेन का फिर से संचालन शुरू हो चुका है।

अलवर में वंदे भारत ट्रेन से टकराकर बुजुर्ग पर गिरी गाय…

बता दें कि 18 अप्रैल को अलवर में भी ऐसी ही घटना सामने आई थी। अलवर शहर के अरावली विहार थाना क्षेत्र में काली मोरी फाटक के पास वंदेभारत ट्रेन से गाय के टकरा गई थी। ट्रेन से टकराकर गाय 30 मीटर दूर खड़े एक बुजुर्ग पर गिर गई। हादसे में बुजुर्ग की भी मौत हो गई थी। जानकारी के अनुसार, 18 अप्रैल की रात दिल्ली से अजमेर जा रही वंदे भारत ट्रेन से गाय टकराकर करीब 30 मीटर दूर जाकर गिरी। इस दौरान पास ही लघु शंका के लिए खड़ा बुजुर्ग भी ट्रेन की चपेट में आ गया। जिससे उसकी मौके पर मृत्यु हो गई। इस दौरान एक अन्य व्यक्ति भी पास में खड़ा था, लेकिन वो बाल-बाल बच गया। हादसे में गाय भी मर गई। मृतक की पहचान क्षेत्र के शिवदयाल शर्मा के रुप में की गई जो रेलवे का सेवानिवृत्त कर्मचारी था।

राजस्थान में तीन स्टेशनों पर है 'वंदे भारत' का स्टॉपेज...

गौरतलब है कि वंदे भारत ट्रेन राजस्थान की पहली ट्रेन है। 12 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ट्रेन को वर्चुअल हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। 12 अप्रैल को ट्रायल के दिन इस ट्रेन को दौसा और बांदीकुई में रोका गया था। इसके बाद से नियमित ठहराव के दौरान इस ट्रेन को दौसा में ठहराव नहीं दिया है। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन राजस्थान के अजमेर, जयपुर, और अलवर में ही ठहराव करती है। जिसके बाद से 13 अप्रैल 2023 से ये वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नियमित रूप से संचालित हो रही है।

.