For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Nepal Plane Crash: सिंगापुर में होगी प्लेन के ब्लैक बॉक्स की जांच 

01:32 PM Jan 27, 2023 IST | Supriya Sarkaar
nepal plane crash  सिंगापुर में होगी प्लेन के ब्लैक बॉक्स की जांच 

सिंगापुर। नेपाल के पोखरा में 15 जनवरी को हुए विमान हादसे में 72 लोगों की मौत हुई थी। वहीं यति एयरलाइंस के विमान-691 के ब्लेक बॉक्स की जांच सिंगापुर में की जाएगी। दरअसल नेपाल के जांच अधिकारियों के अनुरोध करने पर सिंगापुर का परिवहन मंत्रालय इसकी जांच करेगा। जिससे पता लगाया जा सकेगा कि इस हादसे के क्या कारण रहे।

Advertisement

मालूम हो कि यति एयरलाइंस का विमान 15 जनवरी को पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते समय क्रेश हो गया था। इस हादसे में विमान में सवार सभी 72 लोगों की मौत हो गई थी। इसको लेकर परिवहन मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि एमओटी का परिवहन सुरक्षा जांच ब्यूरो विमान के फ्लाइट रिकॉर्डर से डेटा को दोबारा लाने और उसका विश्लेषण करने में मदद करेगा।

2007 में स्थापित किया गया था रीडआउट केंद्र

प्रवक्ता ने बताया कि विश्लेषण टीएसआईबी के फ्लाइट रिकॉर्डर रीडआउट केंद्र में किया जाएगा। बता दें कि इस रीडआउट केंद्र  की स्थापना साल 2007 में की गई थी।

क्या होता है ब्लैक बॉक्स 

इसे फ्लाइट रिकॉर्डर भी कहा जाता है। ब्लैक बॉक्स या फ्लाइट रिकॉर्डर एक ऐसा उपकरण होता है जो उड़ान से जुड़ी जानकारी रिकॉर्ड करते हैं। जैसे- उपकरण संबंधी चेतावनी और ऑडियो रिकॉर्डिंग। इससे किसी घटना के कारणों का भी पता लगाया जा सकता है।

(Also Read- अमेरिका में इस्लाम और ईसाई धर्म के बीच समानता के संदेश, ‘मुस्लिम लव जीसस’ के लगाए होर्डिंग)

.