For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

'5 साल मोदी सरकार पर दोष मंढ़ती रही कांग्रेस' जल मंत्री चौधरी बोले- 2025 तक राजस्थान के हर घर पहुंचेगा पानी

राजस्थान की लाइफ लाइन ईआरसीपी परियोजना (ERCP) को लेकर जलदाय मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने बड़ा बयान दिया है। साथ ही कांग्रेस पर भी गंभीर आरोप लगाए है।
10:21 AM Jan 10, 2024 IST | Anil Prajapat
 5 साल मोदी सरकार पर दोष मंढ़ती रही कांग्रेस  जल मंत्री चौधरी बोले  2025 तक राजस्थान के हर घर पहुंचेगा पानी
Kanhaiyalal Chaudhary

जयपुर। राजस्थान की लाइफ लाइन ईआरसीपी परियोजना (ERCP) को लेकर जलदाय मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने बड़ा बयान दिया है। साथ ही कांग्रेस पर भी गंभीर आरोप लगाए है। चौधरी ने कहा कि कांग्रेस की पूर्ववर्ती सरकार 5 साल में भी ईआरसीपी की कमियों को दूर नहीं कर पाई और पीएम मोदी पर सिर्फ दोष मंडती रही। जिसका परिणाम ये निकलना कि पांच साल में ईआरसीपी को लेकर कांग्रेस सरकार कुछ भी नहीं कर पाई थी। लेकिन, अब जल्द ही प्रदेशवासियों को ईआरसीपी की सौगात मिलेगी।

Advertisement

राजस्थान के जलदाय मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने मंगलवार को सचिवालय में कार्यभार ग्रहण करने के बाद पत्रकारों से कहा कि ईआरसीपी राजस्थान की सबसे महत्वपूर्ण योजना है। वसुंधरा राजे ने अपने शासन काल में इसका ड्राफ्ट बनाकर केंद्र सरकार को भेजा था। इसके बाद राजस्थान में कांग्रेस की सरकार आ गई थी, तब केंद्र सरकार ने ईआरसीपी में कुछ कमी की वजह से ऑब्जेक्शन लगाकर भेजा था। क्योंकि मध्यप्रदेश से एनओसी नहीं मिल पा रही थी।

उन्होंने पूर्ववर्ती सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि राजस्थान में कांग्रेस पिछले पांच साल तक ईआरसीपी को लेकर सिर्फ राजनीति करती रही। कमी की पूर्ति नहीं करने के बजाय दोष मंढते रहे कि ईआरसीपी के लिए पीएम मोदी पैसे नहीं दे रहे है और भेदभाव बरत रहे है। लेकिन, ऐसा कुछ भी नहीं था। कांग्रेस ने अगर कमी को दूर किया होता तो शायद ये योजना अब तक चालू हो गई होती।

ईआरसीपी पर जल्द होगी दूसरी मीटिंग

मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने कहा कि राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनते ही केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के नेतृत्व में राजस्थान और एमपी के चीफ सेक्टरी ईआरसीपी को लेकर संयुक्त मीटिंग कर चुके है। दूसरी बैठक भी जल्द ही होने वाली है और आने वाले समय में जल्द ही इसका समाधान होगा। इससे राजस्थान के 13 जिले जिनमें पानी की किल्लत बढ़ गई थी, उनको राहत मिलेगी।

राजस्थान में जीरो टॉलरेंस की नीति पर होगा काम

उन्होंने कहा कि राजस्थान में भजनलाल सरकार जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम करेगी। राजस्थान में पूर्व कांग्रेस सरकार के वक्त जो भी लोग भ्रष्टाचार में लिप्त थे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कोई भी भ्रष्टाचारी नहीं बचेगा। सबके खिलाफ 100 प्रतिशत कार्रवाई की जाएगी। सिर्फ जलदाय विभाग में ही नहीं बल्कि हर विभाग में भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम चलाई जाएगी।

2025 तक राजस्थान के हर घर तक पहुंचेगा पानी

मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने कहा कि राजस्थान में बजट की कमी नहीं थी, लेकिन पूर्व कांग्रेस सरकार की नीयत में खोट था। जिसका परिणाम ये निकला कि आम जनता को राहत नहीं मिल पाई। देश में हम अब आखिरी पायदान पर पहुंच गए। इसलिए अब मेरी पहली प्राथमिकता साल 2025 तक राजस्थान के हर घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने की रहेगी। इसके लिए ईआरसीपी के साथ-साथ हम बीसलपुर डैम की क्षमता भी बढ़ाएंगे। ताकि जयपुर सहित आसपास के क्षेत्रों में बढ़ रही पेयजल किल्लत की समस्या का समाधान किया जा सके।

ये खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में मावठ से सर्दी के तेवर और हुए तीखे… कई जिलों में आज बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट

.