For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

अस्पताल में बच्चे को कुत्तों द्वारा नोंचने के मामले में बड़ी कार्रवाई : लापरवाही बरतने पर PMO और नगर परिषद आयुक्त हुए APO

10:18 AM Mar 03, 2023 IST | Jyoti sharma
अस्पताल में बच्चे को कुत्तों द्वारा नोंचने के मामले में बड़ी कार्रवाई   लापरवाही बरतने पर pmo और नगर परिषद आयुक्त हुए apo

सिरोही के जिला अस्पताल में एक महीने के बच्चे को कुत्तों के द्वारा नोंचने के मामले में प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है। अस्पताल में लापरवाही बरतने को लेकर दोषी पाए गए पीएमओ को एपीओ किया है। साथ ही नगर परिषद आयुक्त अनिल कुमार झिगोनिया को भी स्वायत्त शासन विभाग ने APO कर दिया है। जिला कलेक्टर के द्वारा गठित की गई जांच कमेटी ने यह तथ्यात्मक रिपोर्ट पेश की, जिसके बाद एपीओ करने का कदम उठाया गया।

Advertisement

APO किए गए PMO डॉ एके मौर्य को तब तक जयपुर स्थित निदेशक कार्यालय में मौजूदगी दर्ज करानी होगी जब तक वह कार्य बहाली पर नहीं आ जाते। एके मौर्य के APO हो जाने के बाद जब तक इस पद पर स्थाई रूप से नई नियुक्ति नहीं होती, तब तक उनकी जगह PMO का पद डॉ वीरेंद्र महात्मा संभालेंगे।

जांच कमेटी ने पाया आरोपी

बता दें कि इस घटना को लेकर जिला कलेक्टर ने एक जांच कमेटी का गठन किया था। इसी कमेटी ने अस्पताल में लापरवाही बरतने के मामले में नर्सिंग अधिकारी, वार्ड बॉय और गार्ड को दोषी पाया था। जिसके बाद कलेक्टर ने उनके निलंबित करने के आदेश जारी किए थे।

कमेटी ने लापरवाही बरतने का आरोप अस्पताल के पीएमओ डॉ एके मौर्य पर भी लगाया था लेकिन तब तक उन पर कोई कार्रवाई नहीं हुई थी लेकिन आज चिकित्सा विभाग की संयुक्त शासन सचिव निमिषा गुप्ता ने उनके APO के आदेश जारी कर दिए।

इधर नगरपरिषद आयुक्त अनिल कुमार झिगोनिया को भी स्वायत्त शासन विभाग ने APO कर दिया है। दरअसल अस्पताल प्रशासन ने कुत्तों की समस्या को लेकर नगर परिषद को कई बार पत्र लिखे थे, लेकिन परिषद की उदासीनता के चलते कार्रवाई नहीं हुई, जिसका दोषी पाते हुए अब परिषद आयुक्त पर भी गाज गिरी।

आज भी नर्सिंग कर्मियों का विरोध

दूसरी तरफ नर्सिंग अधिकारी के निलंबन के विरोध में अस्पताल के नर्सिंग कर्मी आज भी कार्य बहिष्कार पर हैं। वे लगातार 3 दिन से हड़ताल कर रहे हैं और नर्सिंग अधिकारी के कार्य बहाली की मांग उठा रहे हैं।

ये था पूरा मामला

सिरोही के जिला अस्पताल के टीबी अस्पताल में अपने पिता के पास सो रहे 1 महीने के नवजात शिशु को आवारा कुत्ते उठा ले गए थे और उसे नोच नोच कर खा गए। जानकारी के मुताबिक बीमारी के चलते महेंद्र मीणा वार्ड में भर्ती है। उसकी पत्नी रेखा देवी अपने तीन बच्चे परी (7), वीरेंद्र (6) और एक माह के बच्चे के साथ पति से मिलने अस्पताल आई थी।सोमवार रात को अस्पताल के वार्ड में मां अपने बच्चे को साथ लेकर सोई थी।इसी बीच वार्ड में घूमते हुए आवारा कुत्ते मासूम बच्चे को घसीटते हुए वार्ड के बाहर ले गए। मासूम बच्चे का रोना सुनकर मां कुत्तों के पीछे दौड़ी लेकिन तब तक कुत्तों ने नोच-नोचकर मासूम बच्चे को मार डाला।

.