For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Kisan Samman Nidhi: भजनलाल सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, अब प्रतिवर्ष मिलेंगे 8000 रुपए

Kisan Samman Nidhi Increase: सीएम भजनलाल शर्मा ने लोकसभा चुनाव के दौरान किसानों से किए वादे को पूरा करने के लिए कमर कस ली है। अब किसानों किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रतिवर्ष 8 हजार रुपए मिलेंगे।
02:32 PM Jun 08, 2024 IST | BHUP SINGH
kisan samman nidhi  भजनलाल सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा  अब प्रतिवर्ष मिलेंगे 8000 रुपए

Kisan Samman Nidhi Increase: जयपुर। लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने किसानों से किए वादें को पूरा करने के लिए कवायद शुरू कर दी है। दरअसल, विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने अपने मेनिफेस्टों में वादा किया था कि राजस्थान सरकार किसानों को सम्मान निधि योजना के तहत मिलने 6 हजार की राशि को बढ़ाकर 8 हजार कर देगी। बता दें कि इसे 6000 रुपए केंद्र सरकार दे रही है और 2000 रुपए भजनलाल सरकार देगी।

Advertisement

शनिवार को मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) की ओर से एक्स पर एक पोस्ट के जरिए यह खुशखबरी साझा की गई है। इस पोस्ट में लिखा है, 'किसान को संबल! मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा जनता से किए वादों को पूरा करने के लिए मिशन मोड में कार्य कर रहे हैं। ऐसे ही किसानों को संबल देने के लिए राज्य में सम्मान निधिक की राशि 2000 रुपए बढ़ाकर 8 हजार रुपए कर दी गई है।'

चुनावी संकल्प पत्र में किया था वादा

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राजस्थान में विधानसभा चुनाव के वक्त यह राशि बढ़ाने का वादा किया था। पार्टी ने अपने संकल्प पत्र में किसानों को खुशहाल बनाने का वादा करते हुए इस ऐलान को प्रमुखता से जगह दी थी। लेकिन जल्द ही लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में बिजी होने के चलते किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली राशि को बढ़ाने में वक्त लग गया।

अब 4 जून को रिजल्ट जारी होने के बाद आचार संहिता हटते ही सीएम भजन लाल शमा्र ने अपने वादे को पूरा कर दिया है। अब ऐसी उम्मीद की जा रही है कि किसानों की जमीन नीलाम ना हो इसके लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला चुनावी वादा भी भजनलाल सरकार जल्द ही पूरा कर देगी।

यह खबर भी पढ़ें:-भजनलाल सरकार के कैबिनेट मंत्री ने बताया बीजेपी की हार कारण, बोले-‘केंद्रीय नेतृत्व करेगा विचार’

हर साल मिलेंगे 8 हजार रुपए

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना को केंद्र सरकार ने 24 फरवरी, 2019 किसानों को वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू किया गया था। इसके तहत किसानों को 2-2 हजार रुपए तीन किस्तों के रूप में सालाना 6000 रुपए मिलते हैं। मगर अब राजस्थान के किसानों को प्रतिवर्ष 8000 रुपए की राशि मिलेगी। इस वक्त सरकार द्वारा किसानों को सम्मान निधि योजना से जोड़ने के लिए ग्राम स्तरीय से सैचुरेशन कैंपेन भी चलाया जा रहा है, जो 20 जून, 2024 तक जारी रहेगा। ऐसे मेंदेश का हर पात्र किसान आसानी से इस मुहिम के जरिए पीएम किसान योजना का लाभ ले सकता है।

.