For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

GOOD NEWS: राजस्थान के इन लाखो परिवारों को आज से भजनलाल सरकार का विशेष तोहफा,आज से 450 रुपये में सिलेंडर, इन परिवारों को मिलेगा फायदा

10:32 AM Sep 01, 2024 IST | Anand Kumar
good news  राजस्थान के इन लाखो परिवारों को आज से भजनलाल सरकार का विशेष तोहफा आज से 450 रुपये में सिलेंडर  इन परिवारों को मिलेगा फायदा

आज एक सितम्बर की शुरूआत राजस्थानवासियों के लिए एक बडी ही राहत भरी खुशखबरी के साथ हुई है. राजस्थान की भजनलाल सरकार ने राजस्थान के लाखो परिवार को गैस सिलेंडर के दामो में बडी रियायत देने का काम किया है जो आज से लागू हो चुका है. प्रदेश की भजनलाल सरकार नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट से जुड़े परिवारों को आज से घरेलू गैस सिलेंडर 450 रुपये में देने जा रही है, जिससे राजस्थान के 68 लाख परिवार को सीधा फायदा होगा. साथ ही गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी भी सीधे खाते में आ जाएगी.

Advertisement

महिलाओं को एक तरह से बडी राहत

योजना का विस्तार करते हुए अब एनएसएफए के 68 लाख नए परिवारों को शामिल किया गया है. इससे इन परिवारों को सस्ते दामों में गैस सिलेंडर उपलब्ध हो सकेगा, जोकि उनकी रसोई का खर्च कम करेगा. सरकार का यह कदम उन महिलाओं के लिए भी महत्वपूर्ण है जो घर की रसोई का प्रबंधन करती हैं.

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए खुशखबरी

घरेलू गैस सिलेंडर के दामो में दी गई यह राहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. यह कदम राज्य की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को और मजबूत करता है. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की गाइडलाइन के अनुसार सभी 68 लाख परिवारों को सिलेंडर 450 रुपये में दिए जाएंगे, लेकिन इन परिवारों को सिलेंडर डिलीवरी करने वाले को तो उतने ही पैसे देने पड़ेंगे, जितना सामान्य परिवार देते हैं, लेकिन 450 से एक्स्ट्रा ली गई राशि यानी सब्सिडी का पैसा लाभार्थी के सीधे खाते में ट्रांसफर हो जाएगा, जिससे सब्सिडी के माध्यम से उन्हें सिलेंडर 450 रुपये का ही पड़ेगा.जो सबसे बडी राहत आज की कही जा सकती है.

पहले चुकानी होगी इतनी राशि

राज्य सरकार ने योजना के क्रियान्वयन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. सिलेंडर लेते समय पूरी कीमत चुकानी होगी, जो फिलहाल 806.50 रुपये है. बाद में, सरकार सब्सिडी के रूप में शेष राशि सीधे उपभोक्ता के बैंक खाते में जमा करेगी. इस प्रकार, उपभोक्ता को सिलेंडर मात्र 450 रुपये का पड़ेगा.

जरूरतमंद परिवारों के लिए महत्वपूर्ण कदम

योजना के तहत हर परिवार को एक साल में 12 सिलेंडर तक मिलेंगे, यानी हर महीने 450 रुपए में एक रसोई गैस सिलेंडर में मिलेगा. योजना का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि राज्य के हर जरूरतमंद परिवार को सस्ते दर पर रसोई गैस की सुविधा मिल सके. राजस्थान सरकार का यह निर्णय आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए महत्वपूर्ण है. महंगाई के इस दौर में, रसोई गैस की कीमतों में यह सब्सिडी गरीब और निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए एक बड़ी राहत है.

बढे हुए दायरे का आज से मिलने लगा लाभ

बता दें कि बजट के दौरान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राशन का गेहूं पाने वाले परिवारों को भी 450 रुपये में सिलेंडर देने की घोषणा की थी. सीएम ने कहा कि हम 450 रुपये में गैस सिलेंडर पाने वालों का दायरा बढ़ा रहे हैं. पहले उज्ज्वला योजना और बीपीएल परिवारों को ही 450 रुपये में सिलेंडर मिलता था, मगर अब एनएसएफए जुड़े परिवार को भी सस्ता घरेलू गैस सिलेंडर दिया जाएगा.जो कि आज से यह दरे लागू हो गई है.

जानिए सरकार पर कितना बढेगा अतिरिक्त भार

राजस्थान की भजनलाल सरकार ने जो वादा जनता से किया उसको निभाने का काम भी किया है. सरकार के इस निर्णय से राज्य के वित्तीय कोष पर 200 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा. वर्तमान में, राजस्थान में 1 करोड़ 7 लाख से अधिक परिवार NFSA के तहत आते है. जिनमें से 37 लाख परिवार पहले से ही बीपीएल या उज्ज्वला कनेक्शनधारी हैं. अब, 68 लाख परिवार इस योजना का लाभ उठा सकेंगे.

.