For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

प्रदेश के बाहर भी राजस्थान सरकार की चिकित्सा योजना का मिलेगा लाभ,खुद चिकित्सा मंत्री ने कही यह बात

10:50 AM Sep 01, 2024 IST | Arjun Gaur
प्रदेश के बाहर भी राजस्थान सरकार की चिकित्सा योजना का मिलेगा लाभ खुद चिकित्सा मंत्री ने कही यह बात

राजस्थान के लोग अगले चार पांच माह बाद दूसरे प्रदेश के हॉस्पिटल में मुख्यमंत्री आयुष्मान योजना के तहत इलाज करवा सकेंगे

Advertisement

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वांस्थ्य मंत्री गजेन्द्रसिंह खींवसर ने अपने जोधपुर प्रवास के दौरान एक बडी राहत भरी जानकारी दी। उन्होने जोधपुर के उम्मेद अस्पताल की व्यवस्थाओं के निरीक्षण करने के साथ ही बताया कि राजस्थान के लोग अगले चार पांच माह बाद दूसरे प्रदेश के हॉस्पिटल में मुख्यमंत्री आयुष्मान योजना के तहत इलाज करवा सकेंगे। इसकी जानकारी चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने दी। इस दौरान रात को उन्होंने शहर की उम्मेद हॉस्पिटल का दौरा किया और चिकित्सा सुविधाओं और व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया। मीडिया से मुखातिब होते हुए उन्होंने अपने विभाग की योजनाएं और आगामी गतिविधियों के बारे में जानकारी देते हुए ये बात कही।

प्रदेश के बाहर भी मिलेगा अब इस योजना का लाभ
मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना को लेकर उन्होंने कहा- लगभग एक माह में बाहर के प्रदेश के लोग राजस्थान में इलाज करवा पाएंगे। लगभग चार माह बाद राजस्थान के लोग दूसरे प्रदेश में जाकर इलाज करवा पाएंगे।हम चाहते हैं की आपके पास कोई भी बीमार हो तो उसके पास इलाज को लेकर विकल्प रहे। इसके लिए हमारी इंश्योरेंस कंपनियों के साथ बात चल रही है। ऐसे में आने वाले समय में प्रदेश के लोग अपने पसंद के डॉक्टर या हॉस्पिटल में इलाज करवा पाएंगे।

अब अस्पतालों में नजर आएगी सतर्कता
महात्मा गांधी हॉस्पिटल में हुई रेप की घटना को लेकर चिकित्सा मंत्री खींवसर ने कहा कि उन्होंने चिकित्सा विभाग के एसीएस को निर्देशित किया है कि हर हॉस्पिटल के हर कोने में सीसीटीवी कैमरे लगे हो।पीएचसी लेवल तक यह काम होना चाहिए। जिससे पूरे अस्पताल की मॉनिटरिंग की जा सके। ब्लैक स्पॉट को खास तौर पर चिह्नित किया जाए।

रिक्त पदो को भरने का होगा काम
राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वांस्थ्य मंत्री खींवसर ने बताया कि विभाग में रिक्त पद भरने की दिशा में काम कर रहे हैं। चिकित्सा विभाग में कुल 55 हजार पद रिक्त हैं। जिनमें से 50 हजार रिक्त पदों पर भर्तियां नवंबर दिसंबर तक हो जाएगी। जबकि 5000 पदों की भर्तियां पूरी की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि उनकी ये भी इच्छा है की जो भी लोग जिस जगह हैं वो आपस में पद बदल सकते हैं। यानी यदि कोई भरतपुर से जैसलमेर आना चाहता है तो कर्मचारी आपस में तय करके ट्रांसफर करवा सकेंगे। इसके अलावा हमने कैटेगरी वाइज जोन तय किया है। जिसमें एक पोस्ट पर एक ही कर्मचारी काम करेगा।

रेप पीडित बच्ची से भी की मुलाकात
राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वांस्थ्य मंत्री खींवसर ने इस दौरान उम्मेद हॉस्पिटल का दौरा किया और ढाई साल की रेप पीड़ित बच्ची के स्वास्थ्य को लेकर भी डॉक्टर से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिस तरह का कृत्य आरोपी ने किया है उसके बारे में हम लोग सोच भी नहीं सकते हैं। उन्होंने कहा कि पूरे इंडिया में जिस तरीके से आजकल पोर्नोग्राफी साइट ने हमारी सोसाइटी को खराब कर दिया है। पुराने शास्त्र में देखते हैं जिसमें हमारे समाज में महिलाओं का सम्मान किया जाता था लेकिन आज ऐसा नीचे गिर चुका है। उन्होंने कहां की दुर्भाग्य से रेप की घटनाएं बढ़ रही है लेकिन इस मामले में न्यायालय बेहतर काम कर रहा है। न्यायालय इस तरह के मामलों में सख्त निर्णय ले रहा है।

.