For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

रामलला प्राण प्रतिष्ठा से पहले PM कल देंगे कई सौगात, बदला गया अयोध्या रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट का नाम

अयोध्या के राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी 2024 को है। उससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर अयोध्या में कनेक्टिविटी से जुड़ी कई प्रोजेक्ट्स की शुरुआत करेंगे।
02:25 PM Dec 29, 2023 IST | Anil Prajapat
रामलला प्राण प्रतिष्ठा से पहले pm कल देंगे कई सौगात  बदला गया अयोध्या रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट का नाम
Maharishi Valmiki Airport

नई दिल्ली। अयोध्या के राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी 2024 को है। उससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर अयोध्या में कनेक्टिविटी से जुड़ी कई प्रोजेक्ट्स की शुरुआत करेंगे। जिसमें नए एयरपोर्ट का उद्घाटन भी शामिल है। इसके अलावा वे अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के साथ ही दो अमृत भारत ट्रेन और छह नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अयोध्या का दौरा करेंगे और इस दौरान वहां के पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। नई अमृत भारत व वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे और नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। पीएमओ ने कहा कि पीएम मोदी 30 दिसंबर को पूर्वाह्न करीब 11.15 बजे पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। नई अमृत भारत ट्रेनों और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। वह कई अन्य रेल परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट का नाम बदला

अयोध्या एयरपोर्ट के पहले फेज को 1450 करोड़ रुपए की लागत के साथ तैयार किया गया है। लेकिन, अब उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या एयरपोर्ट का नाम महर्षि वाल्मीकि करने का फैसला किया है। खास बात ये है कि इससे एक दिन पहले ही रेलवे ने यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की इच्छा पूरी करते हुए अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम बदला था। अब अयोध्या रेलवे स्टेशन को अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से जाना जाएगा।

विकास परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, जहां वह राज्य में 15,700 करोड़ रुपए से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इनमें अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 11,100 करोड़ रुपए की परियोजनाएं और पूरे उत्तर प्रदेश में अन्य परियोजनाओं से संबंधित लगभग 4600 करोड़ रुपए की परियोजनाएं शामिल हैं।

छह नई वंदे भारत ट्रेनों को भी दिखाएंगे हरी झंडी

पीएम मोदी छह नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। इन छह वंदे भारत ट्रेनों में श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली, अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल वंदे भारत, अमृतसर-दिल्ली वंदे भारत, कोयंबटूर-बेंगलुरु कैंट वंदे भारत, मैंगलोर-मडगांव वंदे भारत, जालना-मुंबई वंदे भारत शामिल है। प्रधानमंत्री 2300 करोड़ रुपए के अन्य रेल इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े प्रोजेक्ट्स भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

ये खबर भी पढ़ें:-देश में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार…टूटा 7 माह का रिकॉर्ड, एक ही दिन में 800 के करीब नए मामले आए सामने

.