होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Assembly Election: 5 राज्यों में बज गया चुनावी बिगुल…7 से 30 नवंबर तक मतदान, 3 दिसंबर को नतीजे

चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का एलान कर दिया है। सभी पांचों राज्यों में चुनाव के नतीजे एक साथ 3 दिसंबर को आएंगे।
12:53 PM Oct 09, 2023 IST | Anil Prajapat

Assembly Election 2023 : नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का एलान कर दिया है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम और तेलंगाना में 7 से 30 नवंबर के बीच चुनाव होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि मिजोरम, मध्यप्रदेश, राजस्थान और तेलंगान में एक चरण में मतदान होगा। वहीं, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में वोटिंग होगी.

वहीं मिजोरम में 7 नवंबर, मध्यप्रदेश में 17 नवंबर, छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर, राजस्थान में 23 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को चुनाव होंगे। सभी पांचों राज्यों में चुनाव के नतीजे एक साथ 3 दिसंबर को आएंगे। चुनाव तारीखों का एलान होते ही इन राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई है।

सीईसी राजीव कुमार ने बताया कि 17 अक्टूबर से वोटर लिस्ट जारी की जाएगी। 17 अक्टूबर से 30 नवंबर तक किसी को भी वोटर लिस्ट से संबंधित कोई भी बदलाव कराना है तो करा सकता है। ये बीएलओ के जरिए या फिर सीधे वेबसाइट के जरिए करा सकते हैं। इन 5 राज्यों में 1.77 लाख पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। पोलिंग बूथ 2 किलोमीटर से दूर नहीं होगा। 31 अक्टूबर तक पार्टियों को चंदे की जानकारी देनी होगी, तभी इनकम टैक्स में छूट मिलेगी।

कहां-कब होंगे चुनाव

-मिजोरम में 7 नवंबर को चुनाव
-मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को चुनाव
-छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर को पहले और 17 नवंबर को दूसरे चरण का मतदान
-राजस्थान में 23 नवंबर को चुनाव
-तेलंगाना में 30 नवंबर को चुनाव

3 दिसंबर को सभी 5 राज्यों के वोटों की गिनती होगी

बता दें कि मध्यप्रदेश में 231, छत्तीसगढ़ में 90 और राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। सभी राज्यों के नतीजे एक साथ 3 दिसंबर को आएंगे। पांचों राज्यों में इस बार कुल 8.2 करोड़ पुरुष और 7.8 करोड़ महिला मतदाता वोट डालेंगे।

मिजोरम, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मध्य प्रदेश की विधानसभा सीटों को मिलाया जाए तो कुल सीटें 679 है। मिजोरम में 8.52 लाख, छत्तीसगढ़ में 2.03 करोड़, मध्य प्रदेश में 5.6 करोड़, राजस्थान में 5.2 करोड़ और तेलंगाना में 3.17 करोड़ मतदाता हैं। जो अपने मत का प्रयोग करेंगे। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में 60 लाख युवा (18-19 साल उम्र) पहली बार वोट डालेंगे। पांच राज्यों में 2,900 से ज्यादा पोलिंग स्टेशन पर युवा अधिकारी कमान संभालेंगे।

दिव्यांग घर बैठे ही डाल पाएंगे वोट

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि दिव्यांग के कुल मतदाताओं की संख्या 17.34 लाख है, अगर वे मतदान केंद्र पर आकर मतदान नहीं कर सकते हैं तो उन्हें उनके घर से भी मतदान करने की सुविधा मिलेगी। 5 राज्यों में 940 चेकपोस्ट बनाए जाएंगे। इन्हें राज्य पुलिस और विभिन्न सुरक्षा एजेंसियां संभालेंगी।

ये खबर भी पढ़ें: Rajasthan Assembly Election: राजस्थान में 200 सीटों पर 23 नवंबर को वोटिंग, 3 दिसंबर को आएंगे नतीजे

Next Article