For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

कूनो नेशनल पार्क में अफ्रीका से लाए गए एक और चीते की मौत, अब तक 3 चीते तोड़ चुके दम  

05:21 PM May 09, 2023 IST | Jyoti sharma
कूनो नेशनल पार्क में अफ्रीका से लाए गए एक और चीते की मौत  अब तक 3 चीते तोड़ चुके दम  

मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में आज एक और चीते की मौत हो गई। इसे अफ्रीका के नामीबिया से लाया गया था। जिसके बाद अब अब तक तीन चीतें यहां दम तोड़ चुके हैं।

Advertisement

अफ्रीका से आया था धीरा

जानकारी के मुताबिक आपसी लड़ाई में ही यह चीता मारा गया। अफ्रीका से आए चीता धीरा के उद्यान के अन्य चीते से लड़ाई हो गई थी। जिसमें नर चीता पिंडा वायु और अग्नि से माता-पिता दक्ष और धीरा की भिड़ंत हुई। इसमें अफ्रीका से आए हुए धीरा की मौत हो गई। यानी अब तक अफ्रीका के नामीबिया से लाए गए तीन चीतों की मौत कूनो नेशनल पार्क में हो चुकी है।

अब तक पार्क में 3 चीतों की मौत

जिन चीतों की अब तक मौत हो चुकी है, उनमें 6 साल का चीता उदय जिसकी पिछले महीने मौत हुई है, वहीं साउथ अफ्रीका के नामीबिया से लाए गए चीते शाशा ने भी दम तोड़ दिया है। वही जानकारी है कि अब मानसून से पहले कूनो नेशनल पार्क में फिर से चीतों को छोड़ा जाएगा। ये चीते कहीं बाहर से नहीं बल्कि बाड़े से निकालकर खुले जंगल में छोड़ जाएंगे। ताकि बाहर के वातावरण में इन चीतों की परवरिश हो सके।

जून के आखिर में छोड़े जाएंगे चीतें

पार्क  के अधिकारियों का कहना है कि जून के आखिर तक ये चीते बाड़े से निकालकर खुले जंगल में छोड़े जाएंगे। पार्क में खुले घूमने वाले क्षेत्रों में 5 और चीते को सेफ एंक्लोजर से छोड़ने की तैयारी की जा रही है।

.