होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

दुर्घटना के बाद अब सैन्य हेलिकॉप्टर ALH ध्रुव के संचालन पर लगाई गई पाबंदी

05:01 PM May 06, 2023 IST | Jyoti sharma

बीते दिन सैन्य हेलीकॉप्टर ALH ध्रुव के क्रैश होने के बाद अब भारतीय सेना ने इसे लेकर एक बड़ा कदम उठाया है। भारतीय सेना ने इस हेलीकॉप्टर के संचालन पर हमेशा के लिए रोक लगाती है। बता दें कि कल हुई इस दुर्घटना में एक जवान शहीद हो गया था। जिसके बाद एहतियात के तौर पर सेना ने इस पर रोक लगा दी है।

कल किश्तवाड़ में हुआ था क्रैश

बीते दिन जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में एएलएच ध्रुव क्रैश हो गया था। इसका मलबा किश्तवाड़ में ही मिला था। तकनीकी खराबी के चलते पायलट ने इमरजेंसी लैंडिंग की। उस दौरान हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था। इस दुर्घटना से पहले हेलीकॉप्टर के पायलट और को पायलट ने एटीसी यानी एयर ट्रैफिक कंट्रोल को हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी की सूचना भी दी थी। जिसके बाद उन्हें इमरजेंसी लैंडिंग के लिए कहा गया था। उन्होंने जब इमरजेंसी लैंडिंग की तभी मारुआ नदी के किनारे लैंड करवाने की कोशिश में बड़ा हादसा हो गया और हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। इसके साथ ही तकनीशियन भी मौजूद था।

कई घटनाओं के बाद सेना ने लिया फैसला

गौरतलब है कि हेलीकॉप्टर एएलएच ध्रुव भारतीय तटरक्षक बल के साथ ही सेना के तीनों अंगों द्वारा संचालित किया जाता है लेकिन बीच बीती कुछ घटनाओं में इसकी लगातार तकनीकी खराबी की खबरें आ रही थीं। जिसके बाद अब कल प्लेन क्रैश हो गया और अब इसका संचालन बंद कर दिया गया।

Next Article